सरकारी स्कूलों में 20 दिसंबर से शुरू होंगी अर्धवार्षिक परीक्षाएं, शेड्यूल जारी

18 Dec, 2023
Head office
Share on :
start from December 20 in all schools including premier ministerial schools.

रांची: शैक्षणिक सत्र 2023-24 के दौरान झारखंड के सभी सरकारी, मॉडल और अल्पसंख्यक स्कूलों, गैर सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों और प्रीमियर मिनिस्ट्रियल स्कूलों सहित सभी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं 20 से 23 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी. परियोजना प्रबंधक ने इस विषय पर एक पत्र प्रकाशित किया।

परीक्षा को लेकर टाइम टेबल जारी
उपलब्ध जानकारी के मुताबिक पहली और दूसरी कक्षा के लिए मौखिक परीक्षा और तीसरी से आठवीं कक्षा के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. खंड तीन से आठ तक के प्रश्न वस्तुनिष्ठ हैं, जिनके उत्तर बहुत छोटे और लंबे हैं। पहली से आठवीं कक्षा तक प्रत्येक विषय की परीक्षा के लिए 60 अंक निर्धारित हैं। हालाँकि, ग्रेड 6-8 में गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में, लिखित कार्य को 50 अंक और परियोजना कार्य को दस अंक दिए जाते हैं। आंतरिक मूल्यांकन के परिणामों के आधार पर 40 अंक दिए जाते हैं।

प्रोजेक्ट रेल आंतरिक मूल्यांकन के आधार के रूप में अगस्त से नवंबर तक प्रासंगिक विषयों में औसत ग्रेड का उपयोग करता है। प्राप्त सभी अंकों को जोड़कर परिणाम घोषित किया जाएगा। पहले राउंड में परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक होगी. हालाँकि, दूसरे दौर की परीक्षा 12:30 से 14:30 तक होती है। परीक्षा एक मुद्रित प्रश्नावली और उत्तर पुस्तिका का उपयोग करके आयोजित की जाती है। सभी विद्यार्थियों को उत्तर अवश्य लिखना चाहिए। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण बोर्ड, रांची ने अर्धवार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है.

मूल्यांकन कार्य 2 से 7 जनवरी तक होगा
कृपया ध्यान दें कि 2 से 7 जनवरी तक परीक्षा के बाद, क्लस्टर स्तर पर एक मूल्यांकन अभ्यास आयोजित किया जाएगा, जिसके दौरान एक क्लस्टर के सभी स्कूलों के प्रश्नों और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दूसरे क्लस्टर में की जाएगी। मूल्यांकन कार्य बीईईओ के तत्वावधान में किया जाता है। 10 जनवरी तक स्कूल स्तर पर रिपोर्ट कार्ड बनाकर वितरित किया जाएगा। हालाँकि, स्कूल, कक्षा, विषय, छात्र और समूह के अंक 15 जनवरी से पहले ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

News
More stories
मुख्य सेवक सदन में आयोजित ‘आदर अभिनन्दन, आभार मिशन सिलक्यारा’’ कार्यक्रम में श्रमिक संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया गया।