Haridwar News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कांवड़ियों के चरण धोकर किया सम्मान

30 Jul, 2024
Head office
Share on :

हरिद्वार, उत्तराखंड – मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज हरिद्वार में ओम पुल के निकट गंगा घाट पर आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लिया और विभिन्न प्रदेशों से उत्तराखंड आए शिवभक्त कांवड़ियों का स्वागत किया। उन्होंने कांवड़ियों के चरण धोकर और उन्हें गंगाजल भेंट करके उनका सम्मान किया।

मुख्यमंत्री का संबोधन

मुख्यमंत्री धामी ने कांवड़ियों का स्वागत करते हुए कहा कि हरिद्वार पूरे देश की श्रद्धा का केंद्र है। इस पवित्र स्थान पर मां गंगा और भगवान भोलेनाथ का विशेष आशीर्वाद है। श्रावण मास में कांवड़ यात्रा का विशेष महत्व है और राज्य सरकार को कांवड़ियों का स्वागत करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि सरकार कांवड़ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और कांवड़ियों की सेवा करना सभी के लिए पुण्य का काम है।

व्यवस्थाओं का विवरण

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने बताया कि राज्य सरकार ने कांवड़ यात्रा के लिए विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य कैंप, शौचालय, पार्किंग, टीन शेड और विश्राम स्थलों की पर्याप्त व्यवस्था की है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष व्यवस्थाओं को और अधिक सुधारा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कांवड़ यात्रा में करीब चार करोड़ से अधिक कांवड़िए उत्तराखंड आए थे और भगवान भोलेनाथ की कृपा से यात्रा सकुशल संपन्न हुई थी। इस वर्ष भी बड़ी संख्या में कांवड़ियों के उत्तराखंड आने का अनुमान है, जिसके लिए शासन-प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

सनातन संस्कृति का संरक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आस्था और विकास के साथ-साथ सनातन संस्कृति के संरक्षण का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी कांवड़ श्रद्धालु गंगा जल लेकर भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। कांवड़ मेले के सुचारू प्रबंधन के लिए मुख्यमंत्री ने सामाजिक संस्थाओं और स्वयंसेवी संस्थाओं के कार्यों की भी सराहना की।

Tags: #हरिद्वार #कांवड़यात्रा #मुख्यमंत्रीधामी #गंगाजल #श्रद्धा #सनातनसंस्कृति #उत्तराखंड

सीमा कश्यप हरिद्वार

News
More stories
रोहिणी जिले की एएटीएस टीम ने 33 वारदातों को अंजाम देने वाले शातिर अपराधी को किया गिरफ्तार