हरियाणा बाल आयोग के सदस्यों ने किया बाल संस्थानों का दौरा

22 Sep, 2023
Head office
Share on :

नूंह। हरियाणा राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य गणेश कुमार व सुमन देवी ने दो दिवसीय दौरे के अंतर्गत जिला में चल रहे बालग्रहों का औचक निरीक्षण किया, जिसमें उनके साथ बाल कल्याण समिति की पूरी बैंच, डीसीपीयू स्टाफ भी मौजूद रहा।

यहां उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की तथा बालग्रह में उनकी पढाई, स्वास्थ्य सेवाओं, आवास, शौचालय आदि का निरीक्षण कर बालग्रह स्टाफ को जरूरी निर्देश दिए। दीपालय बालग्रह घुसबैठी के निरीक्षण के दौरान उन्होंने रसोई घर का निरीक्षण भी बारीकी से किया तथा जरूरी सुधार के बारे में निर्देश देते हुए बच्चों को पौष्टिक आहार देने पर विशेष जोर दिया। बालग्रह के इंचार्ज कासिम को निर्देश दिए कि वे पौष्टिक आहार, खेल कूद और स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दें।

उसके बाद पीसीआई बालग्रह भंगोह के निरीक्षण के दौरान बच्चों पर इंचार्ज के साथ चर्चा करते हुए बच्चों को स्वाबलंबी बनाने के लिए भी कोई पहल शुरू करें। उन्होंने बालग्रहों से जुडे स्टाफ से कहा कि वे एक पुण्य कार्य में लगे हुए है।बाल संरक्षण आयोग विभिन्न इकाइयों के माध्यम से बाल हित को सर्वापरि रखते हुए कार्य करता है। दीपालय बालग्रह में जहां 68 तो पीसीआई बालग्रह में 21 बच्चे रह रहे हैं। ये बच्चे विभिन्न श्रेणियों के हैं, जिसमें खोए हुए बच्चे, परित्यक्त बच्चे, अनाथ समेत पोक्सो अपराध से पीडित व घर से भागे गए बच्चे भी शामिल हैं। यहां उन्हें शिक्षा दिलाने के साथ-साथ खेलकूद के माध्यम से संस्कार देने का काम किया जाता है। यहां का स्टाफ इन बच्चों को अपने बच्चों से अधिक वरियता देते हुए उनकी हर छोटी-बड़ी जरूरत, समस्या और सुविधा का विशेष ध्यान रखते हुए सर्वांगीण विकास के लिए संस्कारित व प्रेरित करते हैं। बाल कल्याण समिति नूंह लगातार बच्चों के पास आकर उनसे बातचीत करती है तथा कोई समस्या पाई जाती है तो स्टाफ के साथ उसका तुरंत समाधान करवा कर बच्चों को बेहतर माहौल प्रदान करती है। यहां पर रह चुके कई बच्चे व्यस्क होकर बालग्रहों के सहयोग तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर चुके है और आज नौकरी कर समाज की मुख्यधारा में शामिल हो चुके हैं। निरीक्षण के दौरान बाल कल्याण समिति नूंह के चेयरमैन राजेश कुमार, सदस्य दिनेश कुमार, संजय कुमार, डीसीपीओ आबिद हुसैन, दीपालय के इंचार्ज कासिम, पीसीआई के इंचार्ज केशव राणा, अनिल कुमार, सरिता, गीता, लक्ष्मी, शराफत मौजूद रहे।

News
More stories
मुख्यमंत्री ने नारी शक्ति वंदन विधेयक पास होने पर प्रधानमंत्री मोदी का आभार व्यक्त किया।