Haryana : कांग्रेस व INLD के पूर्व विधायकों पर ED की छापेमारी,तस्वीरें देख उड़ जाएंगे होश पढ़ें..पूरी खबर

05 Jan, 2024
Head office
Share on :

हरियाणा : आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि पूर्व इनेलो विधायक दिलबाग सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई तलाशी के दौरान विदेशी निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस, 5 करोड़ रुपये नकद और 100 से अधिक शराब की बोतलें बरामद की गई हैं।

केंद्रीय एजेंसी ने हरियाणा के यमुनानगर जिले में कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले के तहत गुरुवार को पूर्व विधायक और सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार के खिलाफ छापेमारी शुरू की थी।

सिंह से जुड़े परिसरों से लगभग 5 करोड़ रुपये नकद, कथित “अवैध” विदेशी निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस, 100 से अधिक शराब की बोतलें, 4-5 किलोग्राम सोना और भारत और विदेशों में संपत्ति से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए थे। और उसके सहयोगी, सूत्रों ने कहा।

उन्होंने बताया कि कुछ स्थानों पर तलाशी जारी है।

धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की गई छापेमारी के दौरान यमुनानगर, सोनीपत, मोहाली, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और करनाल में दोनों राजनेताओं और संबंधित संस्थाओं के लगभग 20 ठिकानों को कवर किया गया था।

सिंह यमुनानगर से इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के पूर्व विधायक हैं।

मनी-लॉन्ड्रिंग का मामला हरियाणा पुलिस द्वारा पट्टा समाप्ति अवधि और अदालत के आदेश के बाद भी यमुनानगर और आसपास के जिलों में अतीत में हुए बोल्डर, बजरी और रेत के कथित अवैध खनन की जांच के लिए दर्ज की गई कई एफआईआर से उपजा है।

केंद्रीय एजेंसी ‘ई-रावण’ योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रही है, जो रॉयल्टी और करों के संग्रह को आसान बनाने और खनन क्षेत्रों में कर चोरी को रोकने के लिए 2020 में हरियाणा द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है।

ED की रेड।

क्या है पूरा मामला?

केंद्रीय एजेंसी ने हरियाणा के यमुनानगर जिले में कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले के तहत गुरुवार को पूर्व विधायक और सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और आईएनएलडी के पूर्व एमएलए दिलबाग सिंह के खिलाफ छापेमारी शुरू की थी। इस छापेमारी में ईडी ने विदेशी निर्मित हथियार, लगभग 300 कारतूस समेत अनेक सामाग्रियां बरामद की है। 

कैश और गोल्ड बरामद

यमुनानगर, सोनीपत, मोहाली, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और करनाल में दोनों राजनेताओं और संबंधित संस्थाओं के लगभग 20 ठिकानों पर ईडी को 4-5 किलोग्राम सोना और बड़ी मात्रा में कैश मिला है। इसके अलावा भारत और विदेशों में संपत्ति से संबंधित दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

ED की रेड।

ईडी द्वारा धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की गई छापेमारी के दौरान कैश, हथियार, गोल्ड के साथ-साथ  100 से अधिक शराब की बोतलें बरामद की गई हैं।

News
More stories
7 जनवरी तक हिमाचल में मौसम साफ