सफाई कर्मियों के लिए हरियाणा सरकार ने लागू किया भत्ता योजना

30 Oct, 2023
Head office
Share on :

पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शरद पूर्णिमा व भगवान वाल्मीकि जयंती पर सफाई कर्मियों को दीवाली व हरियाणा दिवस का तोहफा देते हुए उनके लिए अनेक घोषणाएं की। इनमें शहरी सफाई कर्मियों का 16 हजार रुपए से 17 हजार रुपए मासिक मानदेय, ग्रामीण सफाई कर्मियों का 14 हजार रुपए से 15 हजार रुपए मासिक मानदेय, कस्सी, तसला व अन्य औजार के लिए 2 हजार रुपए वार्षिक तथा धुलाई भत्ता एक हजार रुपए करने की घोषणा शामिल है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जहां सफाई कर्मचारियों की संख्या 6 है, वहां 8 की जाएगी और जहां 8 है वहां 10 की जाएगी।

मुख्यमंत्री भगवान महर्षि वाल्मीकि जयंती पर पंचकूला में समस्त अनुसूचित जाति समाज द्वारा क्लास वन और टू अधिकारियों को पदोन्नति में आरक्षण का लाभ देने के लिए उनके सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहाकि सब लोग आगे बढ़ें, किसी के साथ भेदभाव न हो, समान भाव से हम गरीब व अंत्योदय परिवारों के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक स्थिति के उत्थान में लगे हुए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि पदोन्नति में आरक्षण जहां विभागीय उच्चतम पदों की संख्या तीन हैं, वहां पर लागू होगी, एक पर नहीं होगी।

एसोसिएशन द्वारा किसी विभाग में जल्द से जल्द यह व्यवस्था आरंभ करने की मांग पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि उन्होंने कल से ही इस पर कार्य शुरू कर दिया था और शिक्षा विभाग में पदोन्नति से उप निदेशक के 6 पद भरे जाने हैं, जो सामान्य श्रेणी में आते हैं। 3 पद पर पदोन्नति हो सकती है और 3 खाली हैं। वरिष्ठता सूची में 11, 12 व 13 तीनों सामान्य वर्ग के हैं। अनुसूचित जाति के कर्मचारी का वरिष्ठता सूची में पता लगाया तो वह 30वें नंबर पर है। इसको 13 वें स्थान पर 20 प्रतिशत आरक्षण के हिसाब से उपर किया गया है और आत्मा प्रकाश जो अनुसूचित जाति से संबंधित है, को उप निदेशक के पद पर आज से ही पदोन्नत किया गया है।
उन्होंने कहा कि क्लास-3 व क्लास-4 में पदोन्नति 2015 से लागू कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा में मैरिट से आगे बढ़ें और इस व्यवस्था में 20 प्रतिशत की बजाय 25 प्रतिशत आए और धीरे-धीरे रोस्टर के हिसाब से पदोन्नति होती रहेगी और एक दिन इस पॉलिसी की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

मुख्यमंत्री ने राज्यसभा सांसद कृष्ण लाल पवार की मांग पर जीटी रोड पर घोषणा करते हुए कहा कि पिपली के ट्रांसपोर्ट नगर में 3 एकड़ जमीन के एक क्षेत्र में गुरु रविदास की 25 फुट ऊंची प्रतिमा लगाई जाएगी। यह 20 करोड़ रुपये की लागत से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा बनवाई जाएगी। शेष भूमि में प्रशासनिक ट्रस्ट, छात्रावास व शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने हिसार से विनोद चड्ढा, राजेंद्र कुमार व अन्य साथियों द्वारा हिसार में 3 हजार वर्ग मीटर प्लॉट की मांग को तत्काल स्वीकार करते हुए 78 लाख रुपए में देने की घोषणा भी की। यह राशि संस्थान द्वारा एकत्रित की गई है। एचएसवीपी के रेट के हिसाब इस प्लॉट की कीमत डेढ करोड़ रुपये बनती है। इसके अलावा, अनुसूचित जाति के उद्योगपति जो एचएसआईआईडीसी के प्लॉट पर उद्योग स्थापित करना चाहते हैं, उनको प्लॉट की कीमत पर 20 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

News
More stories
1 नवम्बर 2023 करवा चौथ : जानिए क्‍यों रखते हैं करवा चौथ का व्रत,पूजा विधि,पूजा सामग्री,और व्रत कथा