Haryana : हरियाणा गुरुग्राम, फ़रीदाबाद में विरासती कचरे के प्रबंधन पर 126 करोड़ रुपये खर्च करेगा

03 Jan, 2024
Head office
Share on :

हरियाणा  : हरियाणा सरकार ने बंधवारी में अतिरिक्त 15 लाख मीट्रिक टन पुराने कचरे के प्रसंस्करण के लिए लगभग 126 करोड़ रुपये के अनुबंध दिए हैं। राज्य के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि जून 2024 तक इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की गई है।

गुरुग्राम और फरीदाबाद में अपशिष्ट निपटान पर प्रगति का आकलन करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए, कौशल ने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को बंधवारी स्थल पर लीचेट अपशिष्ट प्रबंधन को संबोधित करने में विफल रहने वाली एजेंसियों और अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

उन्होंने गुरुग्राम और फरीदाबाद में कचरा प्रबंधन और लैंडफिल पर उचित निपटान के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ दंड और जुर्माने सहित निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने चेतावनी दी कि कचरे के प्रसंस्करण या निपटान में किसी भी तरह की देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कौशल ने मुजेरी साइट के विकास, ट्रैमेल स्थापित करने की प्रगति और प्रतापगढ़ लैंडफिल साइट पर चल रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने फरीदाबाद नगर निगम के आयुक्त को जनवरी के अंत तक मुजेरी में विकास पूरा करने और ट्रामेल स्थापित करने और फरवरी के मध्य तक प्रतापगढ़ साइट पर परिचालन शुरू करने का निर्देश दिया।

उन्हें अवगत कराया गया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद क्रमशः लगभग 1,200 टीपीडी (टन प्रति दिन) और 1,000 टीपीडी ताजा कचरा उत्पन्न करते हैं।

गुरुग्राम और फ़रीदाबाद में नगर निगम कचरा पृथक्करण पर नियमित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करते हैं और दैनिक अनुपालन की निगरानी करते हैं। गुरुग्राम एमसी ने 47 प्रतिशत कचरा पृथक्करण हासिल कर लिया है, जबकि फरीदाबाद एमसी 44 प्रतिशत कचरा पृथक्करण तक पहुंच गया है।

गुरुग्राम नगर निगम ने पांच स्थानों पर विकेंद्रीकृत ताजा कचरा प्रसंस्करण शुरू किया है: बेरी बाग, बादशाहपुर, सेक्टर 44, कार्टरपुरी और दरबारीपुर।

बेरी बाग में, पारस अस्पताल के पास और अतुल कटारिया चौक के पास तीन ट्रांसफर स्टेशन दैनिक प्रसंस्करण के लिए चालू हैं, जबकि 390 थोक कचरा जनरेटर अपने कचरे को साइट पर संसाधित करते हैं, जो प्रति दिन कुल 396 टन कचरे के प्रसंस्करण में योगदान देता है।

फ़रीदाबाद नगर निगम विकेन्द्रीकृत स्थानों पर 140 टीपीडी ताज़ा कचरा संसाधित करता है, 275 थोक कचरा जनरेटरों में से 77 अपने कचरे को साइट पर ही संसाधित करते हैं।

ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नियम-2016 के तहत बल्क कचरा जनरेटर मानदंडों का अनुपालन न करने पर गुरुग्राम एमसी ने 163 बल्क कचरा जनरेटरों को दंडित किया है, जबकि फरीदाबाद एमसी ने 70 को दंडित किया है।

News
More stories
Haryana : पुलिस ने पेट्रोल पंप संचालकों को साइबर क्राइम के प्रति सचेत किया