Haryana : पुलिस ने पेट्रोल पंप संचालकों को साइबर क्राइम के प्रति सचेत किया

03 Jan, 2024
Head office
Share on :

हरियाणा  : हरियाणा पुलिस ने चेतावनी दी है कि राज्य भर में पेट्रोल पंप संचालकों को डिजिटल माध्यमों से लेनदेन करते समय सतर्क रहना चाहिए क्योंकि उनकी थोड़ी सी लापरवाही उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचा सकती है।

पुलिस ने सभी पेट्रोल पंप संचालकों से कहा है कि वे डिजिटल माध्यम से किसी भी व्यक्ति से लेन-देन करते समय सतर्क रहें क्योंकि वह व्यक्ति साइबर अपराधी भी हो सकता है.

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने ऐसे उदाहरण देखे हैं जहां साइबर अपराधियों ने डिजिटल धोखाधड़ी के माध्यम से बैंक खातों में धन हस्तांतरित किया। इसके बाद, उन्होंने नकदी निकालने के लिए ऑपरेटरों के साथ मिलीभगत करके विभिन्न पेट्रोल पंपों से संपर्क किया, जो कि गैरकानूनी माना गया कार्य था। इसके आलोक में, कपूर ने सभी पेट्रोल पंप संचालकों के बीच सतर्कता के महत्व पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि उनकी ओर से थोड़ी सी भी लापरवाही के कारण कारावास सहित कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

हाल ही में एक घटना सामने आई है. मामले का विवरण देते हुए बताया गया कि शनिवार को हरियाणा पुलिस को एक महिला के बैंक खाते से 50,000 रुपये की साइबर धोखाधड़ी के बारे में सतर्क किया गया था. पीड़िता ने बताया कि अपराधी ने खुद को बीमा प्रतिनिधि बताते हुए उसे बताया कि उसकी पॉलिसी परिपक्व हो गई है।

धोखेबाज़ ने उसे ऑनलाइन माध्यम से परिपक्वता राशि को उसके बैंक खाते में स्थानांतरित करने की सुविधा देने का निर्देश दिया। हालाँकि, इन निर्देशों का पालन करने पर, पीड़ित को धन प्राप्त करने के बजाय अनधिकृत निकासी का पता चला। यह महसूस करते हुए कि वह साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गई है, उसने तुरंत साइबर हेल्पलाइन को घटना की सूचना दी और एक औपचारिक शिकायत दर्ज की। बाद की जांच में घटना का नूंह जिले से संबंध सामने आया। जवाब में, अपराधियों को पकड़ने के लिए नूंह जिला पुलिस और पंचकुला में साइबर पुलिस स्टेशन की संयुक्त टीमें गठित की गईं।

News
More stories
Himachal : कुंडू को हिमाचल के डीजीपी पद से हटाया गया, सुप्रीम कोर्ट आज उनकी याचिका पर सुनवाई करेगा