Haryana : 6,728 स्थानों से होकर गुजरती है विकसित भारत यात्रा

14 Feb, 2024
Head office
Share on :

हरियाणा : ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ राज्य में 6,728 स्थानों से होकर गुजरी है, जिसमें यमुनानगर में 516, अंबाला में 438 और करनाल में 425 स्थान शामिल हैं।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि यात्रा में “निरोगी हरियाणा”, “आयुष्मान भारत”, “चिरायु हरियाणा”, “जैविक खेती”, “मेरी फसल-मेरा ब्यौरा” और अन्य सामाजिक कल्याण योजनाओं जैसी पहलों पर जोर दिया गया था। यात्रा में अब तक 51 लाख से ज्यादा लोग शामिल हो चुके हैं, जिनमें 21 लाख महिलाएं भी शामिल हैं.

इसके अतिरिक्त, 62,000 से अधिक लोगों ने “मेरी कहानी-मेरी ज़ुबानी” के माध्यम से अपनी सफलता की कहानियाँ साझा की हैं, जिससे कई युवा प्रेरित हुए हैं। “माई भारत वालंटियर रजिस्ट्रेशन” के लिए युवाओं में काफी उत्साह है, 1,56,980 युवा पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं और 2047 तक भारत को विकसित बनाने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यात्रा के दौरान प्रतिभाशाली छात्रों, कुशल एथलीटों, विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली महिलाओं और स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया जा रहा है। यह पहली बार है कि स्थानीय प्रतिभाओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में इतने व्यापक स्तर पर मान्यता दी जा रही है।

कुल 37,971 महिलाओं, 49,466 प्रतिभाशाली छात्रों, 7,322 एथलीटों और 6,961 स्थानीय कलाकारों को सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, 41 लाख से अधिक लोगों ने 2047 तक विकसित भारत के निर्माण में योगदान देने की शपथ ली है। यात्रा के दौरान किसानों का ध्यान श्वेत और नीली क्रांति की ओर आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। यात्रा के दौरान कृषि वैज्ञानिक और प्रगतिशील किसान किसानों को नये-नये टिप्स दे रहे हैं।

किसानों को न केवल फसल उत्पादकता बढ़ाने बल्कि फसल विविधीकरण अपनाने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। मछली पालन से जुड़े पद्मश्री कमल सिंह चौहान और पद्मश्री सुल्तान जैसे किसान भी यात्रा से जुड़े हुए हैं.

News
More stories
Punjab : 16 फरवरी के ‘भारत बंद’ के लिए समर्थन जुटा रहे किसान