झारखंड में भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगी बारिश

31 Jul, 2024
Head office
Share on :

रांची: झारखंड में मानसून सक्रिय होने के साथ ही राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों तक राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश जारी रहेगी।

कौन से जिले हैं प्रभावित?

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, लोहरदगा, गुमला और सिमडेगा जैसे जिले भारी बारिश की चपेट में आ सकते हैं।

क्यों हो रही है इतनी बारिश?

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण झारखंड में मानसून सक्रिय हो गया है। इसी का असर है कि राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अगले तीन से चार दिनों तक इसी तरह के मौसम रहने का अनुमान जताया है।

बिहार में भी बारिश की संभावना

बिहार के पटना, बेगुसराय, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, गया, जहानाबाद, औरंगाबाद, अरवल, नालंदा, रोहतास, भोजपुर, बक्सर और कैमूर जैसे जिलों में भी हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि, बिहार में बारिश कम होने की उम्मीद है और अगले सप्ताह से मानसून की सक्रियता बढ़ने की संभावना है।

किसानों के लिए राहत

बारिश से जहां एक ओर लोगों को परेशानी हो सकती है, वहीं किसानों के लिए यह राहत की खबर है। लंबे समय से सूखे की मार झेल रहे किसानों को इस बारिश से काफी फायदा होगा।

सावधानी बरतने की जरूरत

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे बारिश के दौरान सावधानी बरतें। घरों से बेवजह बाहर न निकलें और अगर निकलें तो सुरक्षित जगह पर ही रहें।

Tags : #झारखंड #बारिश #मानसून #मौसम #अलर्ट #रांची #कोडरमा #गिरिडीह #धनबाद #बोकारो #रामगढ़ #हजारीबाग #खूंटी #सरायकेलाखरसावां #पूर्वीसिंहभूम #पश्चिमीसिंहभूम #बिहार #पटना #बेगुसराय

News
More stories
Dehli: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुराग ठाकुर के जाति जनगणना भाषण का समर्थन किया