उत्तराखंड में भारी बारिश: मुख्यमंत्री धामी ने की समीक्षा बैठक

01 Aug, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में बचाव और राहत कार्यों की स्थिति का आकलन किया गया।

मुख्यमंत्री धामी ने बताया कि बचाव दल रात भर सक्रिय रहे और बारिश के प्रभाव से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। उन्होंने कहा, “हमें राज्य भर के कई इलाकों में जनजीवन बाधित होने की जानकारी मिली है। नतीजतन, बचाव दल ने लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए रात भर काम किया।”

राहत और बचाव कार्य

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि वे स्थानीय प्रशासन के साथ लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (SDRF) की टीमों को प्रभावित क्षेत्रों में हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया। धामी ने कहा, “मैंने अधिकारियों को भारी बारिश से प्रभावित लोगों की सहायता करने और नदियों और नालों के बढ़ते जलस्तर से खतरे में पड़े लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का निर्देश दिया है। सभी को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।”

गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्र

मुख्यमंत्री ने बताया कि रामबाड़ा, भीमबली और जखनियाली जैसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा, “हमारी प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।”

मौसम विभाग की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा के तीर्थयात्रियों के लिए भी सुरक्षा सलाह जारी की है और उन्हें मौसम की स्थिति में सुधार होने तक अपनी यात्रा स्थगित करने की अपील की हैI

Tags : #उत्तराखंड #भारीबारिश #मुख्यमंत्रीधामी #राहतकार्य #बचावकार्य #NDRF #SDRF #मौसमचेतावनी

News
More stories
झारखंड दौरे पर सीएम हिमंत बिस्वा सरमा: दो दिवसीय सांगठनिक प्रवास