Himachal : हिमाचल में 500 स्वास्थ्य संस्थानों में डायग्नोस्टिक सेवाएं प्रभावित

11 Jan, 2024
Head office
Share on :

हिमाचल प्रदेश : किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिलों को छोड़कर राज्य भर में सैकड़ों स्वास्थ्य सुविधाओं में नैदानिक सेवाएं आज प्रभावित रहीं। कृष्णा डायग्नोस्टिक्स, जो सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में ये सेवाएं प्रदान करती है, ने लंबित भुगतानों के कारण अपना काम निलंबित कर दिया है। प्रभावित स्वास्थ्य संस्थानों में मेडिकल कॉलेज, जिला और सिविल अस्पताल और सीएचसी और पीएचसी शामिल हैं।

“हमें सेवाएं निलंबित करनी पड़ीं क्योंकि सरकार ने पिछले कई महीनों से हमारा बकाया नहीं चुकाया है। सरकार पर हमारा करीब 50 करोड़ रुपये बकाया है. पिछले नौ महीनों में कई बार सरकार के समक्ष मुद्दा उठाने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ है। कृष्णा डायग्नोस्टिक्स के वित्त प्रबंधक, सौरभ कुमार ने कहा, “हमारे पास राज्य में लगभग 500 स्वास्थ्य सुविधाओं में हमारी पैथोलॉजी और एक्स-रे सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।”

उन्होंने आगे कहा कि किन्नौर और लाहौल और स्पीति में डायग्नोस्टिक सेवाएं बंद नहीं की गई हैं क्योंकि कंपनी को इन दो जिलों में भुगतान प्राप्त हो गया है।

इस बीच, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन “सत्यापन” कर रहा है कि कृष्णा डायग्नोस्टिक्स द्वारा प्रदान की जा रही सेवाएं समझौते के अनुसार हैं या नहीं। “कंपनी द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं को सत्यापित करने की प्रक्रिया चल रही है। एक बार यह सत्यापित हो जाने के बाद, भुगतान जारी कर दिया जाएगा, ”प्रियंका वर्मा, मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कहा। उन्होंने कहा कि कृष्णा डायग्नोस्टिक्स के साथ समस्या का समाधान होने तक स्वास्थ्य सुविधाओं में घरेलू प्रयोगशालाएं आवश्यक परीक्षण करेंगी।

हालाँकि, घरेलू प्रयोगशालाएँ पूरे भार को झेलने के लिए संघर्ष करेंगी। सेवाएं बंद होने का असर पहले ही दिन देखने को मिला।

आईजीएमसी ने अस्पताल अधिकारियों को सूचित किए बिना सेवाएं निलंबित करने के लिए कंपनी को नोटिस जारी करने का निर्णय लिया है, जिससे मरीजों को असुविधा हो रही है। आईजीएमसी और डेंटल कर्मचारी संघ ने सरकार से पेटेंट में असुविधा पैदा करने के लिए कंपनी को “ब्लैकलिस्ट” करने का आग्रह किया है।

News
More stories
Himachal : मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, अपनी सरकार की विफलताओं को छुपाने के लिए केंद्र पर आरोप लगा रहे हैं सीएम