Himachal : कुंडू को हिमाचल के डीजीपी पद से हटाया गया, सुप्रीम कोर्ट आज उनकी याचिका पर सुनवाई करेगा

03 Jan, 2024
Head office
Share on :

हिमाचल प्रदेश  : हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के एक आदेश पर कार्रवाई करते हुए, राज्य सरकार ने आज संजय कुंडू को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के पद से हटा दिया और उन्हें प्रधान सचिव, आयुष नियुक्त किया।

हालांकि हिमाचल सरकार ने अभी तक कुंडू के उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है, जिनकी उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील पर कल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है, लेकिन उसने सतवंत अटवाल त्रिवेदी को डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया है। 1996 बैच के आईपीएस अधिकारी, अटवाल एडीजी, राज्य सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो हैं, और उन्हें पिछले साल भी यह जिम्मेदारी दी गई थी जब डीजीपी कुंडू छुट्टी पर चले गए थे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ मंगलवार को उनकी याचिका पर 3 जनवरी को सुनवाई करने के लिए सहमत हो गई, जब वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने उनकी ओर से तत्काल सुनवाई के लिए मामले का उल्लेख किया। पीठ, जो शुरू में दिन के दौरान उच्च न्यायालय के 26 दिसंबर के आदेश को चुनौती देने वाली कुंडू की याचिका पर विचार करने के लिए इच्छुक थी, ने बाद में इसे बुधवार को सुनवाई के लिए पोस्ट कर दिया। रोहतगी ने कहा कि यह “असाधारण” था क्योंकि उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को उन्हें स्थानांतरित करने का निर्देश देने से पहले आईपीएस अधिकारी को नहीं सुना था।

उच्च न्यायालय ने 26 दिसंबर को सरकार को आदेश दिया था कि 4 जनवरी (2024) से पहले डीजीपी और कांगड़ा एसपी शालिनी अग्निहोत्री को अन्य पदों पर स्थानांतरित किया जाए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पालमपुर के कथित उत्पीड़न में “उन्हें जांच को प्रभावित करने का अवसर नहीं मिले”। बिजनेसमैन निशांत शर्मा। अग्निहोत्री को अभी तक स्थानांतरित नहीं किया गया है।

उच्च न्यायालय में एक शिकायत में, निशांत ने आरोप लगाया था कि “दो बेहद अमीर और अच्छे संपर्क वाले व्यक्तियों, एक पूर्व आईपीएस अधिकारी और एक वकील से उसकी जान को खतरा है, क्योंकि शिकायतकर्ता और उसके पिता उनके दबाव के आगे नहीं झुके थे”। एचसी ने यह कहते हुए कि “उसके हस्तक्षेप के लिए असाधारण परिस्थितियां मौजूद थीं”, कहा कि यह वांछनीय था कि “मामले में दर्ज एफआईआर में निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए” डीजीपी और एसपी को स्थानांतरित किया जाना चाहिए। आदेश पारित करते समय, HC ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह पार्टियों के दावों की योग्यता पर कोई राय व्यक्त नहीं कर रहा है क्योंकि जांच अभी भी अधूरी है।

News
More stories
जिला मुख्यालय कुल्लू 40 से अधिक वाहनों के चालान कटे