Himachal : मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, अपनी सरकार की विफलताओं को छुपाने के लिए केंद्र पर आरोप लगा रहे हैं सीएम

11 Jan, 2024
Head office
Share on :

हिमाचल प्रदेश : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पिछले विधानसभा चुनाव से पहले लोगों से की गई 10 गारंटियों को पूरा करने में अपनी सरकार की विफलता को छिपाने के लिए केंद्र सरकार पर आरोप लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आपदा पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी आदत है. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचल को अपना दूसरा घर मानते हैं और जब भी आवश्यकता होती है, पहाड़ी राज्य को उदार सहायता प्रदान करने से कभी इनकार नहीं करते हैं।” उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हमेशा हिमाचल के लोगों के साथ मजबूती से खड़ी रही है और हर संभव मदद की है।

अनुराग ने कहा कि राज्य को वित्त दिलाने में कथित तौर पर मदद नहीं करने के लिए केंद्र सरकार और उनके बारे में मुख्यमंत्री के हालिया बयान केवल उनकी हताशा और निराशा को दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के समय प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री से बात की, स्थिति का जायजा लिया और सभी आवश्यक मदद सुनिश्चित की।

उन्होंने कहा, ‘अगर मुख्यमंत्री भूल गए हैं तो मैं उन्हें याद दिलाना चाहूंगा कि आपदा के दौरान मैंने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह के साथ मिलकर तीन बार राज्य के लिए 16,206 घरों की व्यवस्था की थी. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 2,373 करोड़ रुपये की लागत से 2,700 किलोमीटर लंबी सड़कें बनाई जाएंगी। केंद्र ने कुल 1,782 करोड़ रुपये की सहायता दी, जिसमें 180-180 करोड़ रुपये की दो किस्तें और सड़क मरम्मत के लिए 400 करोड़ रुपये शामिल हैं। 20 अगस्त को 200 करोड़ रुपये और जारी किए गए और 12 दिसंबर को राज्य को 633 करोड़ रुपये दिए गए।

केंद्रीय मंत्री ने सुक्खू शासन पर राहत राशि के वितरण में पक्षपात और भाई-भतीजावाद करने का आरोप लगाया। “अपनी विश्वसनीयता दांव पर लगाकर और खुद को घिरा हुआ देखकर, मुख्यमंत्री आधारहीन बातें कर रहे हैं। हम गंभीरता और समर्पण के साथ राज्य की सेवा में लगे हुए हैं।”

अनुराग ने कहा कि केंद्र सरकार ने बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ एनडीआरएफ की 13 टीमों को तैनात किया है। उन्होंने कहा, “फंसे हुए नागरिकों को निकालने की सुविधा के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया था, इसके अलावा भारतीय वायुसेना के दो हेलीकॉप्टरों को बचाव कार्यों में लगाया गया था।”

News
More stories
नया AI टूल छाती के एक्स-रे से कोविड का पता लगाएगा