केन्द्र सरकार पेंशनभोगी विभाग द्वारा प्राप्त लोक शिकायतें और अपीलों के निस्तारण में महत्वपूर्ण कार्य

21 Oct, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली : पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने विशेष अभियान 3.0 के एक हिस्से के रूप में विभिन्न गतिविधियों जैसे स्वच्छता को बढ़ावा देने, सार्वजनिक शिकायतें के लंबित मामलों में कमी लाने, डिजिटलीकरण को प्रगति देने और निर्णय लेने में दक्षता को बढ़ावा देने के लिए सुशासन की पहल के माध्यम से महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

विभाग ने केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों से प्राप्त लोक शिकायतों और अपीलों के निपटान में महत्वपूर्ण कार्य किया है। एससीडीपीएम 3.0 के तीसरे सप्ताह तक चार हजार एक सौ से अधिक लोक शिकायतें और लगभग पांच सौ शिकायत अपीलों का निपटान विभाग द्वारा किया गया है।

विभाग ने विशेष अभियान 3.0 के दौरान समीक्षा के लिए तेरह सौ से अधिक भौतिक फाइलों की पुष्टि की है। अभिलेखों की समीक्षा के पश्चात् छंटनी के लिए अभी तक लगभग चार सौ पुराने अभिलेखों/फ़ाइलों की पहचान की गई है और रिकार्ड प्रतिधारण अनुसूची की शर्तों के अनुरूप लगभग 550 ई-फाइलों की समीक्षा की गई है और 384 ई-फाइलें बंद कर दी गई हैं।

2 अक्टूबर 2023 से 31 अक्टूबर 2023 तक डीओपीपीडब्ल्यू के वरिष्ठ अधिकारियों की निरंतर निगरानी में कार्य रूप में चलने वाला विशेष अभियान 3.0 जिसमें इन अधिकारियों ने अभियान की गतिविधियों में व्यक्तिगत रुचि ली है। साथ ही, विशेष अभियान 3.0 की अक्षरशः सफलता सुनिश्चित करने के लिए इसमें शामिल कार्यबल के साथ-साथ केंद्र सरकार पेंशनभोगी संघ भी उत्साहित हैं

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002MYAI.jpg

विभाग ने केंद्र सरकार पेंशनभोगी संघ और उनसे संबद्ध संघ के माध्यम से पूरे भारत में एक व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया। पूरे देश में केंद्र सरकार के सभी 50 पेंशनभोगी संघों ने लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष अभियान (एससीडीपीएम) 3.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।

News
More stories
मुख्यमंत्री ने किया नौसेना शौर्य संग्रहालय निर्माण कार्य परियोजना का भूमि पूजन व शिलान्यास