हरियाणा में पराली जलाने की घटनाएं सामने आईं

22 Oct, 2023
Head office
Share on :

करनाल : राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) घटकर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ गया, हरियाणा के करनाल में एक खेत में पराली जलाए जाने के दृश्य सामने आए हैं। सामने आया.
इस सीजन में अब तक राज्य में पराली जलाने के कुल 48 मामले सामने आए हैं। राज्य के कृषि विभाग ने पराली जलाते पाए गए किसानों पर 53,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है.
एक किसान ने कहा, “हम पराली में आग लगाने के लिए मजबूर हैं क्योंकि हमें अगली फसल बोनी है, हमें इसमें देर हो रही है, इसलिए हमें इसे जलाना पड़ता है, हम यह भी जानते हैं कि पराली जलाने से कई समस्याएं होती हैं।” .

इससे पहले, पराली जलाने से निपटने की प्रतिबद्धता के अनुरूप, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को कहा था कि पराली जलाने का कोई कारण नहीं है, लेकिन अगर लोग फिर भी नहीं समझेंगे, तो हम उनके साथ सख्ती करेंगे।
उन्होंने कहा, “फिर भी हम ऐसे सभी किसानों के बारे में जानकारी जुटाएंगे, उनसे बात करेंगे और उन्हें समझाएंगे। अगर वे फिर भी नहीं समझेंगे तो हम उनके साथ सख्ती करेंगे।”
रविवार दोपहर को दिल्ली का AQI 306 दर्ज किया गया, जबकि गुरुग्राम में AQI 283 AQI के साथ ‘खराब’ श्रेणी में था और नोएडा में वायु गुणवत्ता 308 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में थी।
SAFAR के अनुसार, दोपहर के भोजन के समय दिल्ली विश्वविद्यालय के आसपास AQI 330 (बेहद खराब) था, जबकि इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल T3 पर, AQI सुबह के समय 276 की तुलना में 313 था।

News
More stories
Global Investor Summit को लेकर उत्तराखण्ड है तैयार, दुनियाभर से आयेंगें निवेशक !