विदेशों में भी अयोध्या में राम मंदिर मॉडल की प्रतिकृतियों की मांग में हुई वृद्धि

21 Dec, 2023
Head office
Share on :

अयोध्या : 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले, विदेशों में भी अयोध्या में राम मंदिर मॉडल की प्रतिकृतियों की मांग में वृद्धि देखी गई है।
राम मंदिर मॉडल के निर्माण में शामिल फैक्ट्री के मालिक आदित्य सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “हम पिछले तीन वर्षों से यह काम कर रहे हैं। पहले, ऑर्डर भारत के भीतर से आते थे; अब वे बाहर से भी आ रहे हैं, साथ ही पुलिस, कोर्ट, बिजली विभाग और सीबीआई शाखा जैसे कई विभागों से भी। संतों के बीच और विवाह समारोहों के लिए भी मॉडलों की मांग है।”

“और अब मॉडलों की मांग इतनी अधिक हो गई है कि विदेशों में भी लोग इसे देख रहे हैं और इसकी मांग कर रहे हैं। हमें अमेरिका से फोन आया कि वे राम मंदिर मॉडल चाहते हैं। हमने उन्हें सारी जानकारी भेजी और उन्होंने कहा कि वे एक बड़ा आकार चाहते थे, जिसे वे जहाजों के माध्यम से ऑर्डर करेंगे,” उन्होंने कहा।

अमेरिका से मिले ऑर्डर के साइज के बारे में बताते हुए आदित्य सिंह ने बताया कि यह मॉडल आठ फीट लंबा और करीब साढ़े चार फीट चौड़ा होगा और इसकी ऊंचाई करीब पांच फीट होगी.

उन्होंने कहा, “मॉडल की कीमत 90,000 रुपये से 1 लाख रुपये के बीच होगी।”
उन्होंने आगे कहा कि जब से राम मंदिर का निर्माण शुरू हुआ है तब से लोगों के बीच इस मॉडल का क्रेज बढ़ गया है, जिससे कारोबार में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.
मॉडलों की बढ़ती मांग पर बोलते हुए, अयोध्या से भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने कहा, “विदेशों में भी राम मंदिर मॉडल की मांग में वृद्धि से पता चलता है कि भगवान राम दुनिया भर के लोगों के दिलों में कैसे बसते हैं। यहां के श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए।”

News
More stories
स्कूल में फूड पॉइजनिंग के कारण 100 से ज्यादा छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, मचा हड़कंप