श्रीलंका में भारतीय पर्यटकों को मिला वीजा फ्री की एंट्री, बस खर्च करने पड़ेंगें इतने रुपये !

25 Oct, 2023
Head office
Share on :

अब बिना वीजा श्रीलंका की यात्रा कर सकेंगे भारतीय,भारत पारंपरिक रूप से श्रीलंका का टॉप इनबाउंड टूरिस्ट मार्केट है.श्रीलंका सरकार के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल सितंबर में भारत से 30,000 से अधिक लोग वहां घूमने गए. यह करीब 26 प्रतिशत है और इसी के साथ भारत इस मामले में टॉप पर है.

Sri lanka visa free entry for Indians: अक्सर लोग सोचते हैं कि अगर वे पहली बार विदेश जाएं तो वह देश भारत के करीब हो और वहां भारतीय मुद्रा भी मजबूत हो, ताकि वे कम पैसे में ज्यादा मौज-मस्ती कर सकें. अब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने वाले एक महत्वपूर्ण फैसले में, श्रीलंका कैबिनेट ने मंगलवार को भारत और अन्य देशों के लिए मुफ्त वीजा जारी करने के फैसले को मंजूरी दे दी. अन्य देश जहां मुफ्त वीजा सुविधा को मंजूरी दी गई है उनमें चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड शामिल हैं. 

श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर यह बड़ी जानकारी दी.

श्रीलंका कैबिनेट ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कई देशों के लिए मुफ्त वीजा जारी करने का फैसला लिया. भारत के अलावा श्रीलंका कैबिनेट ने चीन, रूस, मलेशिया, जापान, इंडोनेशिया और थाईलैंड को भी मुफ्त वीजा जारी करने के लिए मंजूरी दे दी है. विदेश मंत्री साबरी ने एक बयान में कहा कि इसे 31 मार्च, 2024 तक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में लागू किया जाएगा.

पर्यटन मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मुफ्त वीजा देने से आने वाले सालों में पर्यटकों की संख्या 50 लाख तक बढ़ सकती है. साथ ही इस फैसले से भारत और श्रीलंका के बीच द्विपक्षीय संबंधों को भी बढ़ावा मिलेगा.

श्रीलंका में भारतीय रुपया आपको कैसे आनंद देगा?

आपको पता होना चाहिए कि भारतीय रुपया श्रीलंकाई मुद्रा से ज्यादा मजबूत है. जिसकी वजह से वहां एक रुपये की कीमत लगभग 3.9 रुपये होती है. इसी तरह 1000 रुपये 3903 रुपये में बदल जाएंगे. आप 10 हजार रुपये में 39 हजार रुपये का मजा ले पाएंगे. वहीं, एक लाख रुपये से लेकर करीब चार लाख श्रीलंकाई रुपये के बराबर घूम सकेंगे. 

आर्थिक संकट से जूझ रहा है श्रीलंका

पिछले साल आर्थिक संकट के कारण श्रीलंका में भोजन, दवा, रसोई गैस और अन्य ईंधन, टॉयलेट पेपर और यहां तक कि माचिस जैसी आवश्यक वस्तुओं की भारी कमी हो गई थी, जिससे श्रीलंकाई लोगों को ईंधन और रसोई गैस खरीदने के लिए महीनों तक दुकानों के बाहर घंटों लाइनों में इंतजार करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. यह समस्या अब भी बनी हुई है I

50 हजार रुपये के अंदर घूम सकते हैं श्रीलंका
विदेशों में घूमने का शौक तो सभी के अंदर होता है लेकिन कई बार हम अपने बजट को लेकर फॉरेन टूर को टालते रहते हैं. हालांकि पड़ोसी देश श्रीलंका में आप 50 हजार रुपये तक के खर्च में ही कई दिन घूम सकते हैं. श्रीलंका आने-जाने के लिए आपको फ्लाइट की टिकट के लिए बस 10 हजार से लेकर 18 हजार तक खर्च करना पड़ेगा. श्रीलंका में रहने खाने और घूमने में प्रतिदिन आपको 1,500 से 2 हजार रुपये लग जाएगा.

Tags : Sri Lanka, Sri Lanka Visa Free Entry Visa-Free entry,

News
More stories
प्रधानमंत्री ने एशियाई पैरा खेल 2022 में पुरुषों की 200 मीटर टी37 स्पर्धा में श्रेयांश त्रिवेदी के कांस्य पदक जीतने पर खुशी जताई