इक्फ़ाई लॉ स्कूल देहरादून ने स्कूली बच्चों को दी कानूनी जागरूकता

17 Dec, 2021
Head office
Share on :

देहरादून : मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में देहरादून स्थित इक्फ़ाई लॉ स्कूल मानवाधिकार सप्ताह मना रहा है। इसी क्रम में राजवाला रोड स्थित एक स्थानीय प्राथमिक विद्यालय में विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली छात्रों को मानवाधिकार के बारे जानकारी दी गई। विदित हो कि भारतीय संविधान में मानवाधिकारों को मूल अधिकारों के रूप में विशेष रूप से संरक्षित किया गया है एवं मूल अधिकारों के अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिक सहित बच्चों के कुछ अधिकार भी शामिल हैं। ऐसे में बच्चों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से इक्फ़ाई लॉ स्कूल ने नुक्कड़ नाटक आयोजित किये जिसके माध्यम से बच्चों के शिक्षा के अधिकार एवं बाल श्रम के विरूद्ध अधिकार को प्रमुखता से दर्शाया गया।

इक्फ़ाई लॉ स्कूल देहरादून की सहायक डीन डॉ. मोनिका खरोला ने बताया कि समाज के समग्र विकास के लिए कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूकता बेहद आवश्यक है।  एवं बच्चे समाज का भविष्य होते हैं ऐसे में उन्हें जागरूक करना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। इक्फ़ाई लॉ स्कूल ने मानवाधिकार दिवस के अवसर पर एक सुनियोजित विधिक जागरूकता कैंपेन को प्रारम्भ किया जिसे एक सप्ताह तक जारी रखा गया।

बताते चलें कि जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत ही तेलपुरा स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के लिए पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इक्फ़ाई लॉ स्कूल ने प्राथमिक विद्यालय तेलपुरा के बच्चों को विभिन्न उपहार भी वितरित किये। कार्यक्रम के अंत में इक्फ़ाई लॉ स्कूल के सहायक प्रोफेसर सुनील कुमार, जिन्हें हाल ही में डॉक्ट्रेट की उपाधि दी गई है, ने प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षकों को धन्यवाद दिया।

 इक्फ़ाई विश्वविद्यालय देहरादून के नवनियुक्त कुलपति डॉ. राम करन सिंह ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर इक्फ़ाई लॉ स्कूल की प्रशंसा की एवं शुभकामनाएं दी। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय के कुल सचिव ब्रिगेडियर (से.नि.) राजीव सेठी ने विधिक जागरूकता कार्यक्रम में शामिल सभी छात्रों एवं शिक्षकों सहित लॉ स्कूल की हौंसला-अफ़ज़ाई  की।

कार्यक्रम में सहायक प्रोफेसर रिया जुनेजा, रूपाक्ष शर्मा, दिवाकर दास, प्राची मिश्रा एवं मोनिका कठियाल सहित सैकड़ों बच्चों ने हिस्सा लिया।

News
More stories
अलकनंदा घाट, हरिद्वार में आयोजित आयुष संवाद कार्यक्रम में उत्तराखंड CM पुष्कर सिंह धामी एवं केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानन्द सोनोवाल