Jharkhand : आज से इन स्कूलों में कक्षा 1-8 तक की अर्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू

20 Dec, 2023
Head office
Share on :

रांची: शैक्षणिक सत्र 2023-24 की परीक्षा आज से शुरू होगी. 20 से 23 दिसंबर तक झारखंड के सभी सरकारी, मॉडल व अल्पसंख्यक विद्यालयों समेत गैर सरकारी व मुख्य सेवा विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक की अर्धवार्षिक परीक्षा. आज परीक्षा पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा 12:30 से 2:30 बजे तक आयोजित जाएगी.

परीक्षा मुद्रित प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिका के जरिए से आयोजित की जाएगी. इसमें सभी छात्रों को उत्तर लिखना होगा. कक्षा 1 और 2 के लिए मौखिक परीक्षा और कक्षा 3 से 8 तक के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. खंड 3 से 8 तक के प्रश्न वस्तुनिष्ठ, अति लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय होंगे. कक्षा 1 से 8 तक के हर सब्जेक्ट के एग्जाम के लिए 60 मार्क्स तय है. लेकिन कक्षा 6 से 8 तक के मैथ्स, साइंस, और सोशल साइंस के लिए लिखित कार्य के लिए 50 मार्क्स और प्रोजेक्ट कार्य के लिए दस अंक तय है. और 40 मार्क्स आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे.

बता दें, परीक्षा के बाद 2 से 7 जनवरी तक संकुल स्तर पर मूल्यांकन कार्य किया जाएगा. जिसमें एक संकुल के सभी स्कूलों के प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच दूसरे संकुल में की जाएगी. मूल्यांकन कार्य बीईईओ (BEEO) की छत्रछाया में होगा. 10 जनवरी तक स्कूल लेवल पर रिपोर्ट कार्ड को तैयार कर वितरण किया जाएगा. वहीं, 15 जनवरी तक विद्यालयवार, कक्षावार, विषयवार, छात्रवार एवं समूहवार अंक ई-विद्यावाहिनी पोर्टल पर अपलोड करना होगा.

News
More stories
Jharkhand : विधानसभा के शीतकालीन सत्र का चौथा दिन आज, सदन में हंगामे के आसार