भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी और एपीएफ की संयुक्त गश्त: एक महत्वपूर्ण पहल

15 Jun, 2024
Head office
Share on :

बहराइच, 15 जून 2024: भारतीय सीमा सुरक्षा बल (एसएसबी) और नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) ने शनिवार को भारत-नेपाल सीमा पर एक संयुक्त गश्त अभियान चलाया। यह गश्त एसएसबी की 70वीं बटालियन और एपीएफ की टीम द्वारा थाना सुजौली क्षेत्र में बीओपी 82 के आसपास के क्षेत्र में की गई थी।

इस संयुक्त गश्त का उद्देश्य सीमा की सुरक्षा को मजबूत करना, वन और वन्यजीवों की तस्करी को रोकना और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देना था।

जनपद बहराइच के थाना सुजौली क्षेत्र के भारत-नेपाल सीमा पर तैनात भारतीय एसएसबी 70 वी बटालियन ने नेपाल की एपीएफ की टीम के साथ सीमा पर संयुक्त गश्त कर सीमा व जंगल की सुरक्षा का संकल्प लिया है। शनिवार को एसएसबी 70वी बटालियन लखीमपुर खीरी की ए समवाय रमपुरवा आरएच 79 की बीओपी 82 के जवानों ने एसआई उत्पाल बरीक के नेतृत्व में नेपाल की सुरक्षा कर्मी एपीएफ की टीम के साथ सीमा पर संयुक्त गश्त कर सुरक्षा व दोनों देश के आपसी भाईचारे का अहसास दिलाया। नेपाल की एपीएफ टीम का नेतृत्व इंस्पेक्टर नबराज देवकोटा ने किया। इंस्पेक्टर रविन्द्र सिंह ने बताया कि यह गश्त सीमा पर होने वाले अपराधों को रोकने तथा वन संपदा और वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर किया गया है।

दोनों देशों के सुरक्षा कर्मी कमांडरों ने सीमा पर होने वाले अपराधों को रोकने तथा अपराधीओ पकड़ने ले लिए इसी प्रकार की गश्त और स्पेशल ऑपरेशन करने के सम्बंध में सहमति जताई। इसी के साथ ही सीमा से सटे गांव के लोगों को सीमा तथा वन और वन्यजीवों की सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।

रिपोर्ट – उवेश रहमान, बहराइच

News
More stories
Nainital: जंगल में लगी आग से अब तक नौ लोगों की मौत