काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी: लखीमपुर खीरी में भव्य समारोह, स्वतंत्रता सेनानियों को किया नमन

09 Aug, 2024
Head office
Share on :
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी:

सहकारिता मंत्री ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ, स्कूली बच्चों ने देशभक्ति गीतों से किया मन मोह

स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किए देशभक्ति कार्यक्रम, काकोरी ट्रेन एक्शन का हुआ मंचन

लखीमपुर खीरी जिलेभर में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह व वीरों को नमन कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। जिला स्तर पर कुंवर खुशवंतराय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम का सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने विधायक विनोद शंकर अवस्थी, भाजपा जिलाध्यक्ष सुनील सिंह, डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अभिषेक कुमार ने दीप जलाकर एवं मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की शुरुआत में सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने जनप्रतिनिधियों, अफसरों संग क्रांतिकारियों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो के पारिवारीजन को सम्मानित कर स्नेहपूर्ण मुलाकात की। इससे पूर्व राजधानी में सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में काकोरी ट्रेन एक्शन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा और सुना गया।

स्कूली बच्चों ने प्रस्तुत किए देशभक्ति कार्यक्रम, काकोरी ट्रेन एक्शन का हुआ मंचन
कार्यक्रम स्थल के सांस्कृतिक मंच पर सहकारिता मंत्री, जनप्रतिनिधियों एवं अफसरो के समक्ष विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों की छात्राओं ने देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किये और काकोरी ट्रेन एक्शन पर मंचन भी किया। संस्कृति विभाग उप्र की ओर से आए सांस्कृतिक दल ने भी वाद्य यंत्रों और अपनी टीम के साथ देशभक्ति का माहौल बना दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री जेपीएस राठौर ने कहा कि काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों, ज्ञात-अज्ञात बलिदानियों व शहीदों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का अवसर है। हमें आजादी अचानक नहीं मिली। इसके लिए अलग-अलग कालखंडों में संघर्ष किया गया था। स्वतंत्रता आंदोलन का केंद्र बिंदु वैसे तो पूरा भारत था, लेकिन देश की आध्यात्मिक-सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक उत्तर प्रदेश प्रथम स्वतंत्रता समर को लीड कर रहा था। मंगल पांडेय ने बैरकपुर से इसकी अगुवाई की। उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि जो संकल्प लेकर क्रांतिवीर आजादी के लिए लड़े थे, उन्हीं के कर्तव्यों का पालन करते हुए देश को सशक्त बनाया जा सकता है। जाति-मजहब या व्यक्तिगत हित राष्ट्र से बढ़कर नहीं हो सकता। सभी नागरिक कर्तव्य का पालन करें। मुख्यमंत्री योगी जी ने भारत के स्वाधीनता संग्राम के इतिहास के एक अहम् अध्याय ‘काकोरी कांड’ का नाम बदलकर ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ कर दिया है। इसका नाम इसलिये बदल दिया गया क्योंकि ‘कांड’ शब्द भारत के स्वतंत्रता संग्राम के तहत इस घटना के अपमान की भावना को दर्शाता है। अब भारत का समय आ गया है, दुनिया की कोई शक्ति हमें महाशक्ति बनने से रोक नहीं सकती।

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने कहा कि ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ देश के स्वाधीनता समर की अमर कहानी है। यह राष्ट्र के प्रति दायित्व बोध कराने वाला पर्व है। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में ‘काकोरी ट्रेन एक्शन’ की तिथि 09 अगस्त 1925 विशेष महत्व रखती है। उन्होंने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह को रेखांकित किया।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी/डीआईओएस डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताते हुए सभी अतिथियों, उपस्थित स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेट्स, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों सहित इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी भूमिका निभाने वालों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस कार्यक्रम में जिपं अध्यक्ष प्रतिनिधि नरेंद्र सिंह, डीसीबी अध्यक्ष विनीत मनार, पुष्पा सिंह, जिला स्तरीय अधिकारी, विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक, स्कूली बच्चे एनसीसी कैडेट्स सहित बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

जिलेभर में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी समारोह का हुआ भव्य आयोजन

तहसील, ब्लॉक, स्कूलों में हुए कार्यक्रम, स्वतंत्रता सेनानियों को किया नमन

लखीमपुर। जिले के सभी सात तहसील, 15 ब्लॉक मुख्यालय एवं सहित सभी परिषदीय और माध्यमिक विद्यालयों में भी “काकोरी ट्रेन एक्शन कार्यक्रम” मनाया गया। तहसील में आयोजित कार्यक्रमों में एसडीएम ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के आश्रितों को सम्मानित किया। इस दौरान देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम भी प्रस्तुत हुए।

Tags : #काकोरीट्रेनएक्शन #शताब्दीसमारोह #लखीमपुरखीरी #स्वतंत्रतासेनानी #सहकारितामंत्री #देशभक्ति #युवा #राष्ट्रनिर्माण

News
More stories
कानपुर: रोटरी क्लब कानपुर ने उषा पॉपुलर शिक्षा संस्थान, बौसर को दिया नया जीवन