उत्तराखंड में कारगिल विजय दिवस मनाया गया, मुख्यमंत्री ने शहीदों को किया नमन

26 Jul, 2024
Head office
Share on :

देहरादून: 26 जुलाई को, देश भर में कारगिल विजय दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस विशेष अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून स्थित शौर्य स्मारक पर पहुंचकर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों के बलिदान को नमन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भारतीय सेना विश्व की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में शुमार है। उन्होंने कहा, “आज भारतीय सेना को दुश्मन पर हमला करने के लिए किसी से अनुमति लेने की जरूरत नहीं है। भारतीय सेना को फ्री हैंड दिया गया है।” उन्होंने उत्तराखंड को वीरों की भूमि बताते हुए कहा कि उत्तराखंड से सबसे अधिक संख्या में सैनिक देश की सेवा में हैं।

धामी ने यह भी बताया कि सैनिकों के आश्रितों के लिए राज्य सरकार ने मुआवजे की राशि बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दी है। इससे पहले यह राशि 10 लाख रुपये थी।

उत्तराखंड का योगदान:

उत्तराखंड ने हमेशा देश की रक्षा के लिए अपने सपूतों को दिया है। कारगिल युद्ध में भी उत्तराखंड के कई वीर सैनिकों ने शहादत प्राप्त की थी। आज पूरा देश उन वीरों को नमन कर रहा है।

कारगिल विजय दिवस का महत्व:

कारगिल विजय दिवस हमें उन बहादुर सैनिकों की याद दिलाता है जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। यह दिन हमें देशभक्ति और बलिदान की भावना से ओत-प्रोत रहने की प्रेरणा देता है।

हैशटैग: #कारगिल विजय दिवस #शहीद #भारतीयसेना #उत्तराखंड #पुष्करसिंहधामी #शौर्यस्मारक #देशभक्ति

News
More stories
आमजन सजग रहकर अतिवर्षा के नुकसान से बचें, बच्चों का विशेष ध्यान रखें : मुख्यमंत्री डॉ. यादव