कश्मीर में जवाईं को मिला डोमिसाइल हक,प्रशासन ने जारी की अधिसूचना।

22 Jul, 2021
Head office
Share on :

जम्मू-कश्मीर: जम्मू कश्मीर की शादी शुदा महिलाओं के पति और उनके बच्चे भी केंद्र शासित प्रदेश के निवासी बन सकते हैं। जम्मू कश्मीर प्रशासन विभाग की तरफ से इसके संबंध में अधिसूचना जारी की कर दी गई है। फैसला लिया गया की  केंद्र शासित प्रदेश अब मूल निवासी महिला के पति को भी आवास प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जबकि पुराने नियमों को देखें तो अनुच्छेद 370 और 35A के रहते सिर्फ महिलाओं को ही राज्य की स्थाई नागरिकता का दर्जा प्राप्त होता था जम्मू कश्मीर के आवास प्रमाण पत्र प्रक्रिया नियम 2020 के अंतर्गत एक नया खंड जोड़ने के बाद अब सरकार ने मंगलवार को केंद्र शासित प्रदेश के बाहर विवाहित महिलाओं के जीवन साथी को अधिवास प्रमाण पत्र जारी करने की अंतिम बाधा को भी हटा दिया है जिस मे केंद्र शासित प्रदेश के निवासी महिला का जीवन साथी कुछ संबंधित दस्तावेज जमा कर आवास प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है जिन दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता होगी उनमें जीवनसाथी का आवास प्रमाण पत्र और शादी से संबंधित दस्तावेज शामिल हैं।

मंगलवार को सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अधिवास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए तहसीलदार को सक्षम प्राधिकारी के रूप में नामित किया गया है। यह आदेश जीएडी के आयुक्त/सचिव मनोज द्विवेदी ने जारी किया है। बता दें कि अबतक केवल राज्य की महिलाओं को ही यहां का स्टेटआधार मानकर डोमिसाइल दिया जाता था। 

इन शाही दामादों को अब मिलेगा ससुराल में पूरा मान

अरुण जेटली के बच्‍चों को भी पूरा हक: भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय अरुण जेटली ने भी जम्मू कश्मीर के पूर्व मंत्री स्व. गिरधारी लाल डोगरा की बेटी संगीता से विवाह रचाया था।अब अरुण जेटली व उनके बच्चे अब डोमिसाइल का हक जता सकते हैं।

पजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नाती निर्वाण सिंह की शादी जम्मू कश्मीर के पहले व अंतिम सदर-ए-रियासत और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. कर्ण सिंह की पौत्री मृगांका सिंह से हुई है। दोनों शाही परिवारों के मिलन की डोर को शायद यह फैसला और मजबूत बनाएगा।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की बेटी सोफिया आजाद की शादी भी दक्षिण भारत के एक प्रतिष्ठित कॉर्पोरेट घराने मे हुई है।

रुबिया सईद और शरीफ अहमद: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की छोटी बहन रुबिया सईद की शादी भी दक्षिण भारत में हुई है। वह अपने पति शरीफ अहमद के साथ चेन्नई में रहती हैं। उनके पति का आटोमाबाइल का बिजनेस है। मुफ्ती परिवार को भी यह फैसला निश्चित तौर पर सुकून दे रहा होगा।

सचिन पायलट और सारा: नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा. फारूक अब्दुल्ला की बेटी और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला की शादी राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से हुई है। सारा अब्दुल्ला ने जब सचिन पायलट से शादी की थी तो उसमें डा फारुक अब्दुल्ला और उमर अब्दुल्ला तथाकथित तौर पर शरीक भी नहीं हुए थे। निश्चित तौर पर भले ही सचिन राजस्थान की सियासत में खास स्थान बना चुके हों लेकिन जम्मू कश्मीर में भी पूरा हक वह पा सकते हैं।

News
More stories
क्राइम ब्रांच के हाथ लगा राज कुंद्रा के70 पॉर्न वीडियो ऐक्ट्रेसेस समेत अन्य लड़कियों को किया था टारगेट