केरल बम ब्लास्ट: एक व्यक्ति ने किया सरेंडर, सरेंडर से पहले आरोपी ने FB Live,आकर बताई बम धमाके की असली वजह

30 Oct, 2023
Head office
Share on :
केरल ब्लास्ट: कोडकारा थाने में एक शख्स का सरेंडर KeralaBlast

केरल के एर्नाकुलम स्थित एक कन्वेंशन सेंटर हुए बम धमाकों की जिम्मेदारी लेकर एक शख्स ने थाने में सरेंडर किया है. उससे पहले उसने फेसबुक लाइव के जरिए बम धमाकों के पीछे की वजह बताई है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहेवीडियो में वो यहोवा के साक्षियों के खिलाफ बोल रहा है.

कोच्चि: केरल के कोच्चि में पिछले दिन दिनों से यहोवा समुदाय के लोगों का कार्यक्रम चल रहा था और आज इसका अंतिम दिन था। आज सुबह कार्यक्रम शुरू ही हुआ था कि लगभग 9 बजे एक के बाद एक तीन धमाके हुए। इन धमाकों में एक महिला समेत 2 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए .

kerala bomb blast news today

इनमें से कई की हालत नाजुक बताई जा रही है, जिन्हें ICU में भर्ती कराया गया है। धमाके के मामले में एक शख्स ने जिम्मेदारी लेते हुए सरेंडर किया है। शख्स की पहचान डोमेटिक मार्टिन के रूप में हुई है। मार्टिन ने केरल के त्रिशूर जिले के कोडगरा थाने में सरेंडर किया है और ब्लास्ट की जिम्मेदारी ली है। 

अजीत कुमार

राज्य के एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) अजीत कुमार ने बताया है कि एक शख़्स ने येहोवा विटनेस ईसाई समुदाय के कार्यक्रम में हुए बम धमाकों की ज़िम्मेदारी लेने का दावा किया है.

अजीत कुमार ने कहा, “सुबह एक व्यक्ति ने त्रिशूर ग्रामीण के कोडाकरा पुलिस स्टेशन में सरेंडर करने के बाद दावा किया कि यह (बम धमाके) उसने किया था.”

उन्होंने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले शख़्स का नाम डोमिनिक मार्टिन है वह ख़ुद को येहोवा विटनेस समुदाय का ही सदस्य बता रहा है.

कोचीन के रहने वाले डोमिनिकमार्टिन नाम के व्यक्ति का कहना है कि वह पिछले 16 वर्षों से जेवोहा साक्षियों से जुड़े हुए थे और वह उनके द्वारा किए गए प्रचार से खुश नहीं थे, उन्होंने ऐसी चीजें सिखाईं जो हमारे देश के खिलाफ हैं और उन्होंने कई बार उन्हें चेतावनी देने की कोशिश की और आखिरकार उन्हें यह विस्फोट करना पड़ा!

यह उसके फेसबुक पेज पर कबूलनामा है और बाद में उसने #त्रिशूर के #कोडकारा पुलिस स्टेशन में आत्मसमर्पण कर दिया।

कर्नाटक और तमिलनाडु ने केरल के एंट्री पॉइंट पर बढ़ाई सुरक्षा

केरल के पुलिस महानिदेशक शेख दरवेश साहेब ने पुष्टि की कि कलामासेरी क्षेत्र में कन्वेंशन सेंटर में विस्फोट एक IED के जरिए हुए. वहीं, इस ब्लास्ट के बाद कर्नाटक और तमिलनाडु की सरकार ने केरल से आने वाले सभी एंट्री पॉइंट पर सुरक्षा और जांच बढ़ा दी है. अधिकारियों के अनुसार केरल से कर्नाटक में 7 बड़े और 7छोटे छोटे एंट्री पॉइंट हैं. इनमें से प्रत्येक स्थान पर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे. इस बीच केरल के नजदीक तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले में सभी चर्च में सुरक्षा बढ़ाई गई है. 

केरल के सीएम ने क्या कहा?

केरल के सीएम पिनराई विजयन ने कहा, ‘जो जहरीले हैं, वे जहर उगलते रहेंगे। एक केंद्रीय मंत्री ने बयान दिया कि मैं तुष्टीकरण की राजनीति कर रहा हूं और इजरायल के खिलाफ विरोध कर रहा हूं। वह एक मंत्री हैं और उन्हें जांच एजेंसियों को कुछ न्यूनतम सम्मान देना चाहिए। जांच चल रही है। इतनी गंभीर घटना में और इतनी प्रारंभिक अवस्था में, वे कुछ लोगों को निशाना बनाकर ऐसे बयान दे रहे हैं। यह उनके सांप्रदायिक एजेंडे पर आधारित है लेकिन केरल में ऐसा कोई एजेंडा नहीं है, केरल हमेशा सांप्रदायिकता के खिलाफ खड़ा रहा है। किस आधार पर ये लोग एक समुदाय को निशाना बना रहे हैं और एक विशेष कोण दे रहे हैं। जब जांच चल रही है तो वह किस आधार पर ऐसा बयान दे रहे हैं।’

tags : Kerala , KeralaBlast , Kalamassery , DominicMartin , केरल में हुए बम ब्लास्ट , Kerala Ernakulam Blast , Kochi

News
More stories
मुख्यमंत्री योगी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली 11 महिलाओं को विंध्य शक्ति सम्मान से किया सम्मानित