बिना टिकट यात्रा पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई, 945 यात्रियों को पकड़ा

05 Jan, 2024
Head office
Share on :

मुंबई: बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) उपक्रम ने अपनी बसों में बिना टिकट यात्रा करने वालों को रोकने के लिए एक विशेष अभियान चलाया, जिसके परिणामस्वरूप एक ही दिन में 945 यात्रियों की चौंका देने वाली आशंका सामने आई।

नए साल की शुरुआत में शुरू किया गया यह ऑपरेशन, कोविड काल के बाद बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ सबसे बड़ी कार्रवाई के रूप में सामने आया है। बेस्ट अधिकारियों ने बताया कि 2 जनवरी को, उपक्रम के सतर्क प्रयासों के कारण 900 से अधिक व्यक्तियों की पहचान की गई और उन पर जुर्माना लगाया गया, जो बिना वैध टिकट के यात्रा करते हुए पाए गए। उन्होंने कहा, “कोविड के बाद एक ही दिन में बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ यह सबसे बड़ी कार्रवाई थी।” यह अभियान भविष्य में भी जारी रहेगा।

इस ऑपरेशन के वित्तीय निहितार्थ काफी हैं, जिसमें BEST ने पकड़े गए यात्रियों से ₹58,457 का भारी जुर्माना वसूला। यह राशि विशेष अभियान शुरू होने से पहले दर्ज किए गए ₹7,000 के प्रतिदिन के औसत जुर्माने से आठ गुना अधिक है। पहल की गंभीरता को रेखांकित करते हुए, BEST ने 382 टिकट जाँच निरीक्षकों की एक विशाल सेना तैनात की है। ये निरीक्षक व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक रूप से पूरे मुंबई और इसके पड़ोसी क्षेत्रों में भीड़-भाड़ वाले मार्गों पर तैनात हैं।

मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई और मीरा-भयंदर में सार्वजनिक बस सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार नागरिक परिवहन निकाय, लगभग 3,000 बसों का बेड़ा रखता है। दैनिक आधार पर, ये बसें शहर भर में 32 लाख से 35 लाख यात्रियों को ले जाती हैं।

ड्राइव के दिशानिर्देशों के पालन में, यदि कोई यात्री वैध टिकट के बिना पकड़ा जाता है, तो BEST नियमित किराए के दस गुना के बराबर जुर्माना लगाता है। इस जुर्माने का भुगतान करने से इनकार करने पर मुंबई नगरपालिका अधिनियम, 1988 की धारा 460 (एच) के तहत कानूनी परिणाम हो सकते हैं। दंड में एक महीने तक की कैद, ₹200 का जुर्माना या दोनों का संयोजन शामिल हो सकता है।

News
More stories
BHOPAL: चिड़ियाघर में कैद ‘भारत के सबसे बूढ़े’ स्लॉथ भालू की 36 साल की उम्र में मौत