Madhya Pradesh: शिवराज के फैसले को बदल देंगे मोहन यादव

05 Jul, 2024
Head office
Share on :
मध्यप्रदेश की बड़ी खबर क्या शिवराज सिंह के फैसले को बदल देंगे CM मोहन यादव

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश सरकार राज्य में अवैध कॉलोनियों पर नजर रखने के लिए सख्त कानून बनाएगी। शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने गुरुवार को विधानसभा में यह जानकारी दी. उनके अनुसार, सरकार जल्द ही संसद में एक संबंधित विधेयक पेश करेगी। मंत्री ने कहा कि अवैध कॉलोनियों के विकास के साथ एक ‘मजबूत संबंध’ है जिसे रोकने की जरूरत है।

विजयवर्गीय ने विधानसभा प्रश्नकाल के दौरान सदन को बताया कि पूरे प्रदेश में अवैध कॉलोनियां एक गंभीर समस्या बन गई हैं। सरकार गैरकानूनी कॉलोनी विधेयक को विधानसभा में पेश करने पर काम कर रही है, जिसमें The NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) समेत कड़े कदम होंगे। बैठक में उन्होंने तेजी से बढ़ती अवैध कॉलोनियों और वहां रहने वाले निवासियों की दुर्दशा के बारे में सवालों के जवाब दिये.

राज्य में 6,000 से अधिक कॉलोनियों को अनधिकृत घोषित किया गया है. सरकार के इस फैसले से इन कॉलोनियों में रहने वाले निवासियों को नुकसान हो सकता है। वहीं, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने साफ कर दिया कि वह अपने पूर्ववर्ती और पूर्व प्रधानमंत्री शिवराज सिंह चौहान के फैसले को वापस लेंगे.

मुख्यमंत्री के रूप में, शिवराज सिंह चौहान ने पिछले नवंबर में आम चुनाव के दौरान घोषणा की थी कि दिसंबर 2016 से दिसंबर 2022 के बीच बनाई गई सभी अवैध कॉलोनियों को नियमित किया जाएगा। इसके बाद चौहान ने पूछा कि यह अवैध क्यों है? क्या आपने ये घर अवैध रूप से बनाए हैं? आपने ये घर अपनी मेहनत की कमाई से खरीदे हैं। इसे अवैध क्यों कहा जाता है? इसे अवैध बनाने का निर्णय स्वयं अवैध है। मैं इसे ख़त्म कर दूंगा.

आपको बता दें कि मोहन यादव ने इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कई फैसले बदले थे. शिवराज सरकार ने तय किया कि मध्य प्रदेश गान के लिए लोगों को खड़ा होना चाहिए. सीएम मोहन यादव ने फैसले को पलटते हुए कहा कि इसकी कोई जरूरत नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश गान राष्ट्रगान से बड़ा नहीं है. इससे पहले मोहन यादव ने चौहान शासनकाल में बने बीआरटीएस कॉरिडोर को भोपाल से हटाने का फैसला किया था.

News
More stories
Delhi Jal Board में STP घोटाले में ED ने चार शहरों में छापेमारी कर 41 लाख रुपये जब्त किए