मध्य प्रदेश: NCERT विवाद के बाद एमपी में नया मोड़, कॉलेजों में RSS की किताबें शामिल

13 Aug, 2024
Head office
Share on :

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के कॉलेजों के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेताओं द्वारा लिखी गई पुस्तकों को शामिल करने का निर्णय लिया है। इस फैसले से राज्य में राजनीतिक घमासान छिड़ गया है।

क्या हैं ये किताबें?

सरकार ने सुरेश सोनी, दीनानाथ बत्रा, डी अतुल कोठारी, देवेंद्र राव देशमुख और संदीप वासलेकर द्वारा लिखी गई 88 पुस्तकों को पाठ्यक्रम में शामिल करने का आदेश दिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को इन पुस्तकों को खरीदने के निर्देश दिए हैं।

NCERT विवाद का असर

यह घटनाक्रम NCERT की पाठ्यपुस्तकों को लेकर विवाद के कुछ दिनों बाद सामने आया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में इस आरोप को खारिज किया था कि एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों से संविधान की प्रस्तावना हटाई गई है। उन्होंने कांग्रेस पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया था।

विपक्ष का विरोध

विपक्षी दलों ने इस फैसले की कड़ी आलोचना की है। उनका कहना है कि सरकार शिक्षा के माध्यम से अपना एजेंडा थोप रही है। विपक्षी दलों का मानना है कि इससे शिक्षा का राजनीतिकरण होगा।

शिक्षाविदों की चिंता

शिक्षाविदों ने भी इस फैसले पर चिंता जताई है। उनका मानना है कि छात्रों को विभिन्न दृष्टिकोणों से अवगत कराना चाहिए, न कि सिर्फ एक ही विचारधारा को।

Tags : मध्य प्रदेश, RSS, कॉलेज, पाठ्यक्रम, NCERT, विवाद, शिक्षा, राजनीति

News
More stories
MLA राजेश मूणत कल निकालेंगे तिरंगा मोटरसाइकिल यात्रा