Maharashtra: 12वीं पास युवाओं को हर महीने इतने हजार देने का लिया फैसला

17 Jul, 2024
Head office
Share on :

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘लाडली बहना योजना’ की तर्ज पर नई ‘लाडला भाई योजना’ की घोषणा की है। यह घोषणा आषाढ़ी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद मीडिया से की गई।मुख्यमंत्री शिंदे ने बताया कि इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार 12वीं पास युवाओं को 6000 रुपए महीने की सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा, Diploma धारकों को 8000 रुपए और ग्रेजुएट युवाओं को 10,000 रुपए महीने दिए जाएंगे।

एकनाथ शिंदे की इस घोषणा को आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों से जोड़ा जा रहा है। विपक्ष द्वारा युवाओं की बेरोजगारी को एक बड़ा मुद्दा बताया जा रहा है, और शिंदे सरकार ने इस योजना के माध्यम से इस समस्या का समाधान करने की कोशिश की है।

शिंदे सरकार की इस पहल पर पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, “लड़कों के लिए क्या किया जा रहा है? मध्य प्रदेश की तर्ज पर लाडली बहना योजना तो शुरू की गई, लेकिन लड़कों और लड़कियों में यह भेदभाव क्यों?” उद्धव ने इस बात पर जोर दिया कि सभी वर्गों के लिए समान अवसर और योजनाएं होनी चाहिए। इस तरह, एकनाथ शिंदे की ‘लाडला भाई योजना’ न केवल युवा वर्ग को लाभ पहुंचाने के लिए है, बल्कि यह Maharashtra की राजनीति में एक महत्वपूर्ण कदम भी साबित हो सकती है, खासकर चुनावी परिप्रेक्ष्य में।

News
More stories
नीति आयोग में नए सदस्यों का समावेश: राजनीतिक प्रतिनिधित्व और विशेषज्ञता का मिश्रण