बड़ा रेल हादसा: 13 मौतें, हादसे की वजह ये तो नहीं?

30 Oct, 2023
Head office
Share on :

विशाखापत्तनम: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार शाम दो ट्रेन की टक्कर में मृतकों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है। जबकि 50 अन्य लोग घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी। पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक अधिकारी ने कहा कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532) और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) आपस में टकरा गईं। घटना में तीन कोच को नुकसान पहुंचा है।

विजयनगरम एसपी दीपिका ने जानकारी दी है कि आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना में अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 7 की पहचान हो गई है, शेष शवों की पहचान करने की प्रक्रिया जारी है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने रविवार को कहा कि हावड़ा-चेन्नई रूट पर विजयनगरम जिले में ट्रेन हादसा मानवीय भूल और सिग्नल की अनदेखी के कारण हुआ होगा।

ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू ने कहा कि हादसे का संभावित कारण मानवीय त्रुटि और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन द्वारा सिग्नल की ‘ओवरशूटिंग’ हो सकता है। ओवरशूटिंग के बारे में सीपीआरओ ने कहा कि यह तब होता है जब कोई ट्रेन लाल सिग्नल पर रुकने के बजाय आगे बढ़ जाती है।

मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंच गए और बचाव कार्य जोरों पर है। अधिकारी ने बताया कि स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को सूचित किया गया और उनसे सहायता मांगी गई तथा एम्बुलेंस तथा दुर्घटना राहत रेलगाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को बचाव कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने अधिकारियों से घायलों को ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था करने को कहा

रेड्डी ने विजयनगरम जिले के कंटाकपल्ली में ट्रेन दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। दूसरे राज्यों के घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दुर्घटना पर मुख्यमंत्री को फोन किया। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि बचाव दल दुर्घटनास्थल पर भेज दिए गए हैं और शिक्षा मंत्री बी.सत्यनारायण, जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक राहत और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने रेल मंत्री से की बात

रेल दुर्घटना की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया और कहा कि अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक पोस्ट में मोदी ने कहा क‍ि प्रधानमंत्री मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामांडा और कांतकपल्ले खंड के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। पीएम मोदी ने PMNRF से रेल हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. 

विशाखापत्तनम स्टेशन पर जारी हेल्पलाइन नंबर
83003/83004/83005/83006/08912746330/08912744619/8106053051/8106053052/8500041670/8500041671

News
More stories
मुख्यमंत्री धामी ने प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम का 106वां संस्करण सुना।