बकरे लेकर सोसायटी पहुंचा शख्स, लोगों ने किया हंगामा,पढ़ने लगे हनुमान चालीसा पुलिस ने दर्ज की FIR

28 Jun, 2023
Head office
Share on :

मुंबई की एक सोसायटी में एक धर्म विशेष के लोगों ने बकरीद पर कुर्बानी के लिए घर में बकरों को लाने वाले शख्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

मुंबई। बीती रात मुंबई से सटे मीरा रोड स्थित JP इंफ्रा सोसायटी में कुर्बानी के लिए दो बकरे लाए जाने पर घंटों हंगामा हुआ. इस बीच विरोध कर रहे लोगों ने कभी हनुमान चालीसा पढ़ा तो कभी जय श्रीराम के नारे लगाए. प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच नोकझोंक भी हो गई. हालांकि पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत करवाया.

विरोध में लोगों ने हनुमान चालीसा का किया पाठ

जानकारी के अनुसार, मोहसिन शेख नाम का एक शख्स बकरीद पर कुर्बानी के लिए दो बकरे लेकर आया था.  इस दौरान सोसायटी के लोगों को जैसे ही इस बारे में जानकारी हुई तो सारे लोग सोसायटी के बाहर जमा हो गए और बकरे बाहर ले जाने के लिए प्रदर्शन करने लगे. लोग यहां तक के हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ने और जय श्री राम के नारे में लगाने लगे. जैसे ही इस बारे में पुलिस को जानकारी मिली भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा. पुलिस के आला अधिकारियों ने लोगों को समझा कर उनका गुस्सा शांत कराया, हालांकि सोसायटी के लोगों और पुलिस के बीच हल्की नोक झोंक भी हुई.

हालांकि पुलिस के अधिकारी ने सोसायटी के लोगों को कहा कि नियम के मुताबिक सोसायटी में कुर्बानी नही दी जा सकती है और हम ऐसा करने भी नही देंगे और अगर ऐसा किया जाएगा तो हम केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार करेंगे, लेकिन सोसायटी में ऐसा कोई नियम नहीं है कि कोई आदमी बकरा घर मे ला सकता है या नहीं, फिर भी हम लोगों की भावना को देखते हुए बकरा को यहां से ले जाने के लिए कहेंगे.

बकरा रखने के लिए बिल्डर और सोसाइटी वालों ने नहीं दी जगह
बकरा लाने वाले मोहसिन की मानें तो इस सोसायटी में 200 से 250 मुस्लिम परिवार रहते हैं और हर साल बिल्डर हमें बकरा रखने के लिए जगह देता था, लेकिन इस बार बिल्डर का कहना था कि हमारे पास जगह नहीं है. इसके लिए अपने सोसायटी से बात कीजिये. मोहसिन के मुताबिक इन्होंने सोसायटी से भी बकरा रखे जाने के लिए जगह मांगी. लेकिन सोसायटी के तरफ से कोई जगह नहीं दिया गया तो मंगलवार तड़के मोहसिन दो बकरा को अपने घर ले आया.

परिवार ने दर्ज करवाई शिकायत
अपने त्योहार को शांति पूर्वक नहीं मनाए देने जाने के कारण मुस्लिम परिवार ने भी पुलिस को शिकायत दी है. उनके परिवार की महिला सदस्य यास्मीन ने सोसाइटी के लोगों के खिलाफ कशिमिरा पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 143, 147, 149, 354, 323, 341, 504, 506 पर शिकायत दर्ज करवाई है. 

हंगामे के इस मामले के बाद सोसाइटी में कोई अप्रिय घटना न हो इस वजह से पुलिस प्रशान ने वहां भारी पुलिसबल भी तैनात कर दिया है. क्या है बकरीद पर कुर्बानी की परंपरा
मान्यता है कि बकरीद के दिन इस्लाम धर्म के लोग कुर्बानी देते हैं. कहा जाता है हजरत इब्राहिम, अल्लाह के बेहद करीब थे. अल्लाह के हुक्म के बाद वो अपने बेटे की कुर्बानी के लिए तैयार हो गए थे. जिसके लिए बेटे की कुर्बानी के वक्त आंखों पर उन्होंने एक पट्टी बांध ली थी. हालांकि जब उन्होंने आंखों से पट्टी उतारी तो उनका बेटा जिंदा था और उसकी जगह एक मेमना कुर्बान हो गया था. तभी से आज तक बकरीद के मौके पर बकरे और दूसरे जानवरों की कुर्बानी की परंपरा है

News
More stories
CM योगी ने दिए कड़े निर्देश- मार्गों पर खुलेआम नहीं बिकना चाहिए मांस, आदेश जारी