मध्य प्रदेश में मानसून की गतिविधियां मंद, भारी बारिश से राहत की उम्मीद

06 Aug, 2024
Head office
Share on :

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ हफ्तों से हो रही लगातार बारिश से जहां किसानों को राहत मिली है, वहीं कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या भी पैदा हो गई थी। लेकिन अब मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक मध्य प्रदेश में मानसून सिस्टम कमजोर रहने की संभावना है। जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश से राहत मिल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार:

  • मानसून ट्रफ: मध्य प्रदेश के ऊपर मानसून ट्रफ स्थित है और ईस्ट-वेस्ट ट्रफ भी गुजर रही है।
  • बारिश की संभावना: आने वाले दिनों में बालाघाट में बिजली के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं, छिंदवाड़ा, सिवनी, पांढुर्ना, बैतूल आदि जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है।
  • राहत: मध्यरात्रि में भोपाल, विदिशा, रायसेन आदि शहरों में हल्की बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।
  • औसत बारिश: मध्य प्रदेश में इस वर्ष मानसून की एंट्री के बाद से औसतन 24.4 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 65 फीसदी है।

विशेषज्ञों की राय:

मौसम विभाग भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश के अनुसार, मानसून ट्रफ की स्थिति और ईस्ट-वेस्ट ट्रफ के गुजरने के कारण भारी बारिश का अलर्ट नहीं है। अगले एक सप्ताह तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में बारिश का स्थिति:

  • कुल बारिश: मध्य प्रदेश में 1 जून से 5 अगस्त 2024 तक की लंबी अवधि के औसत से 22 फीसदी अधिक बारिश हुई है।
  • क्षेत्रवार बारिश: पूर्वी मध्य प्रदेश में औसत से 19 प्रतिशत और पश्चिमी मध्य प्रदेश में औसत से 26 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

निष्कर्ष:

मध्य प्रदेश में मानसून की गतिविधियां मंद पड़ने से भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। किसानों के लिए यह राहत की खबर है, लेकिन प्रशासन को जलभराव और अन्य आपदाओं से निपटने के लिए तैयार रहना होगा।

हैशटैग: #मध्यप्रदेश #मौसमविभाग #indiaweather #weatherupdate #monsoonupdate #rainfall #bhopal #agriculture #climatechange
News
More stories
दिल्ली शराब घोटाले में याचिका खारिज होने पर प्रेस वार्ता