गाजा के नीचे 400 किलोमीटर से अधिक लंबी सुरंगें : ईरानी सेना प्रमुख

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

तेल अवीव, 31 अक्टूबर । ईरानी सेना के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल मोहम्मद बाघेरी ने मंगलवार को दावा किया कि गाजा पट्टी के उत्तरी सेक्शन के नीचे 400 किलोमीटर (248 मील) से अधिक लंबी सुरंगें हैं।

ईरानी तस्नीम समाचार एजेंसी के अनुसार, तेहरान में नागरिक सुरक्षा पर एक सम्मेलन के दौरान मेजर जनरल मोहम्मद बघेरी ने कहा, “इनमें से कुछ से वाहन और बाइकें गुजर सकती हैं।”

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कुछ सुरंगों का प्रवेश द्वार इजरायल के अंदर भी है।

इज़रायल ने आधिकारिक तौर पर 2021 में तैयार किए गए गाजा बैरियर के भूमिगत सेंसर को सीमा के नीचे खुदाई का पता लगाने की क्षमता वाला बताया है। हालांकि, जमीन के ऊपर बाड़ की खामियां 7 अक्टूबर को उजागर हुई थीं।

साल 2014 में गाजा के साथ इजरायल के युद्ध के दौरान, सशस्त्र समूहों ने कई छोटे पैमाने पर हमले करने के लिए सीमा पार सुरंगें बनाईं।

टाइम्स ऑफ इज़रायल की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी सेना प्रमुख ने कहा कि इजरायली सेना ने गाजा में पूरे पैमाने पर जमीनी आक्रमण शुरू करने के लिए इंतजार किया है क्योंकि वह जानती है कि इस तरह का ऑपरेशन एक और हार का प्रतीक होगा।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा के नीचे असंख्य सुरंगों को मिस्र से माल की तस्करी और इजरायल में हमले शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मार्ग के रूप में जाना जाता है। लेकिन, एक दूसरा भूमिगत नेटवर्क मौजूद है जिसे इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) बोलचाल की भाषा में ‘गाजा मेट्रो’ कहते हैं।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

News
More stories
इज़राइल ने लाल सागर के शहर इलियट के पास ड्रोन को रोका