बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज, फरीदकोट और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के बीच समझौता ज्ञापन।

12 Jun, 2024
Head office
Share on :

फरीदकोट बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (बीएफयूएचएस), फरीदकोट, देश का पहला ग्रीन कैंपस स्वास्थ्य विश्वविद्यालय और आधुनिक चिकित्सा डॉक्टरों की दुनिया की सबसे बड़ी संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने पैरा-मेडिकल पाठ्यक्रमों और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

देश भर में संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान। प्रो (डॉ.) राजीव सूद, कुलपति ने बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज फरीदकोट फरीद यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व किया और दूसरी ओर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व इसके राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. ने किया। आर.वी अशोकन ने किया।

यह सहयोग देश भर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के अनुरूप कृत्रिम बुद्धिमत्ता के युग में कौशल विकास, परिशोधन और अपस्किलिंग को बढ़ावा देकर, प्रौद्योगिकी और सॉफ्ट कौशल को एकीकृत करके स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। बीएफयूएचएस और आईएमए का लक्ष्य संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान परिषद के तहत पैरा-मेडिकल पाठ्यक्रमों की पेशकश करना और देश भर में मान्यता प्राप्त संस्थानों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल शिक्षा के विस्तार की परिकल्पना करते हुए एक समान योग्यता-आधारित पाठ्यक्रम विकसित करना है।

मिशन विकसित भारत@2047 और भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों में स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधारों के अनुरूप, यह सहयोग एक महत्वपूर्ण रणनीतिक पहल है।

एमओयू की मुख्य विशेषताओं में शामिल हैं:

* मान्यता प्राप्त संस्थानों के माध्यम से देश भर में संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान परिषद के दायरे में पैरा-मेडिकल पाठ्यक्रम और पाठ्यक्रम की पेशकश करना।

* पाठ्यक्रम और अध्ययन सामग्री सहित व्यापक पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम को सहयोगात्मक रूप से डिजाइन करना, अपनाना या संशोधित करना।आवश्यकतानुसार क्रेडिट हस्तांतरण की संभावना के साथ शिक्षार्थियों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना।

हस्ताक्षर समारोह में आईएमए के मानद वित्त सचिव डॉ शितिज बाली ने भाग लिया। श्री गुरदित सिंह सेखों विधायक फरीदकोट, डाॅ. दीपक जॉन भट्टी, रजिस्ट्रार बीएफयूएचएस, डॉ. संजीव गोयल, डॉ. पी.एस. मान, आई.एम.ए. राष्ट्रीय सचिव डाॅ. एसएस बराड़, डॉ. जी एस गिल निदेशक आदेश और डॉ. रोहित चोपड़ा मौजूद रहे।

यह समझौता ज्ञापन आईएमए और बीएफयूएचएस द्वारा प्रस्तावित पाठ्यक्रमों के संयुक्त संचालन और विनियमन के लिए एक मजबूत ढांचा स्थापित करता है। यह प्रदान की गई शिक्षा की गुणवत्ता और अखंडता सुनिश्चित करते हुए, दोनों पक्षों की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को रेखांकित करता है।

Reporter:- Tarsem Chopra Faridkot Punjab

News
More stories
आपसी विवाद में साले ने की जीजा की हत्या