Mumbai: भारतीय रेलवे शुरू करेगी मुंबई-जालना वंदे भारत एक्सप्रेस

23 Dec, 2023
Head office
Share on :

Mumbai: भारतीय रेलवे मुंबई-जालना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की योजना बना रहा है। सीएसएमटी से यह अपनी तरह की चौथी ट्रेन होगी। मध्य रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव फिलहाल अंतिम मंजूरी का इंतजार कर रहा है।

प्रस्ताव के अनुसार (एफपीजे के पास पत्र की प्रति है) प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन दोनों दिशाओं में ठाणे, नासिक, मनमाड और औरंगाबाद स्टेशनों पर रुकेगी। प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन सीएसएमटी से शुक्रवार और जालना से शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलने की उम्मीद है।

मुंबई-जालना ट्रेन शेड्यूल

प्रस्तावित शेड्यूल में जालना से सीएसएमटी तक 6.50 घंटे की तेज यात्रा का संकेत दिया गया है, जो सुबह 5.05 बजे प्रस्थान करेगी और 11.55 बजे पहुंचेगी। सीएसएमटी से जालना की वापसी यात्रा दोपहर 1.10 बजे शुरू होने वाली है, जो रात 8.30 बजे जालना पहुंचेगी।

मराठवाड़ा में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस से संभवतः औरंगाबाद रेलवे स्टेशन के माध्यम से जालना और मुंबई के बीच कनेक्टिविटी बढ़ने की उम्मीद है। हालाँकि शुरुआत की तारीख अभी तय नहीं हुई है, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी का सुझाव है कि सेवा कुछ हफ़्ते के भीतर शुरू हो सकती है।

इस नए एक्सप्रेस का महत्व छत्रपति संभाजीनगर और मुंबई के बीच बेहतर ट्रेन कनेक्टिविटी की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने की क्षमता में निहित है। जालना-मनमाड खंड पर ट्रैक परीक्षण चल रहा है, और रेलवे बोर्ड से औपचारिक मंजूरी मिलने तक ट्रेन की औसत गति 130 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

उपनगरीय यात्रियों के लिए चिंताएँ

प्रस्तावित मुंबई-जालना वंदे भारत एक्सप्रेस से सोलापुर-मुंबई वंदे भारत और छह स्थानीय सेवाओं सहित 13 लंबी दूरी की ट्रेनों के शेड्यूल पर असर पड़ने का अनुमान है। मध्य रेलवे से रेलवे बोर्ड को लिखे एक पत्र में नई एक्सप्रेस को समायोजित करने के लिए समायोजन का सुझाव दिया गया है, जिससे संभावित रूप से छह उपनगरीय ट्रेनों में यात्रियों के लिए तीन से पांच मिनट की देरी हो सकती है। हालाँकि, सीआर के अनुसार, अभी तक कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है।

रेलवे लाइनें ट्रेनों की भीड़ से जूझ रही हैं

“मध्य रेलवे मुंबई मार्ग पर भारी यातायात से उत्पन्न चुनौतियों से जूझ रहा है, जहां एक उपनगरीय सेवा में देरी से भीड़भाड़ बढ़ सकती है, जिससे भीड़भाड़ बढ़ सकती है। कल्याण-कसारा-कर्जत मार्ग, विशेष रूप से, महत्वपूर्ण भीड़ का सामना करता है, और की शुरूआत वंदे भारत एक्सप्रेस से छह उपनगरीय ट्रेन सेवाओं के शेड्यूल पर असर पड़ने का अनुमान है, जिसमें तीन टिटवाला लोकल और बदलापुर, कसारा और आसनगांव से एक-एक ट्रेन शामिल है” एक श्रमिक संघ नेता ने कहा।

“उपनगरीय नेटवर्क से परे, सोलापुर-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस सहित 13 लंबी दूरी की ट्रेनों को समायोजन के कारण अपनी यात्रा में 5 मिनट की देरी का अनुभव होने की उम्मीद है। सोलापुर-सीएसएमटी और साईंनगर शिरडी-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस फरवरी 2023 में शुरू की गई सेवाओं के कारण पहले भी एक दर्जन से अधिक स्थानीय सेवाओं के समय में मामूली बदलाव हुआ था।”

उपनगरीय यात्री संघ के अनुसार, विशेष रूप से नई लंबी दूरी की ट्रेनों की शुरुआत के साथ, स्थानीय सेवाओं का समय पर चलना एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है।

हालांकि मुंबई-जालना वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन पर कोई आधिकारिक निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन 19 दिसंबर को मध्य रेलवे की ओर से रेलवे बोर्ड को लिखे एक पत्र में उपनगरीय यात्रियों पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंता जताई गई है।

News
More stories
Jaipur : 25 दिसम्बर को पूरे प्रदेश में मनाया जाएगा सुशासन दिवस जिला मुख्यालय से लेकर ग्राम पंचायत