न्यू सेंट थॉमस स्कूल में धूमधाम से मनाया गया राष्ट्रीय प्रसारण दिवस !

23 Jul, 2023
Head office
Share on :

उत्तराखंड/हरिद्वार : भारत में हर साल 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है। इस दिन को भारतीय रेडियो का जन्मदिन माना जाता है, जिसकी शुरुआत साल 1927 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (IBC) द्वारा बॉम्बे स्टेशन से रेडियो प्रसारण का आयोजन किया गया था और इससे पहले 23 जुलाई 1927 को रेडियो क्लब ऑफ़ बॉम्बे की पहल के तहत भारत में रेडियो प्रसारण सेवा शुरू हुई थी। आज इसे पूरे देशभर में ऑल इंडिया रेडियो यानि All India Radio (AIR) नाम से जाना जाता है।


इसी को लेकर आज 22 जुलाई को हरिद्वार में स्थित न्यू सेंट थॉमस स्कूल में नेशनल ब्रॉडकास्टिंग डे बड़े उत्साह से मनाया गया।

मन की बात कार्यक्रम ने वापस बनाई जगह

वहीं, टीवी, मोबाइल आने के बाद धीरे-धीरे लोगों की रेडियो सुनने में दिलचस्पी खत्म हो गई थी लेकिन प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम आने के बाद रेडियो को भारतीय समाज में फिर से जगह मिली। लोग बड़े चाव से मन की बात सुनते हैं। दरअसल, मन की बात कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है पीएम मोदी के मन की बात और विचारों को लोगों तक पहुंचाना। इस कार्यक्रम के माध्यम से उन्हें राष्ट्र के समाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और अन्य  विषयों पर अपने विचार रखने का मौका मिलता है।


भारत में ब्रॉडकास्टिंग का इतिहास लगभग ऑल इंडिया रेडियो के शुरू होने से करीब 13 साल पुराना है इस राष्ट्रीय प्रसारण दिवस का इतिहास को याद दिलाने के लिए विद्यालय में बच्चों के द्वारा अनेक कार्यक्रमों के माध्यम से प्राचीन समय से लेकर आधुनिककरण की और राष्ट्रीय प्रसारण संगीत समाचार प्रसारण तथा फिल्म उद्योग में होने वाले विकास के बारे में विभिन्न प्रस्तुतियों को दर्शाया गया छात्रा शशि कुशवाहा वह करीना के द्वारा हिंदी व आंग्ल भाषा के समाचारों का प्रसारण किया गया।

इसके अतिरिक्त ( F. M) नए पुराने गानों का प्रसारण नितिन,अवंतिका,मयंक, अंशुमन,मानसी, वैष्णवी,दीया आदि बच्चों द्वारा अनेक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई।


विद्यालय के प्रधानाचार्य बीटा गर्ग ने प्राचीन राष्ट्रीय प्रसारण का आधुनिकता में प्रसारण के विषय में बच्चों को अवगत कराते हुए बच्चों के द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति की प्रशंसा की। विद्यालय के प्रबंधक राहुल पाल ने बच्चों की प्रस्तुति की प्रशंसा करते हुए निरंतर प्रयत्नशील वह जीवन में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी !

Report : Neeraj Premi

Advisor Deshhit News
News
More stories
वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा द्वारा स्टेट पब्लिक प्रोक्युरमेंट पोर्टल की शुरुआत