PM मोदी की अपील पर आज देश भर में चला स्वच्छता ही सेवा महाअभियान, इन बड़े नेताओं ने लगाई झाड़ू

01 Oct, 2023
Head office
Share on :

नई दिल्ली : आज पूरे भारत में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया. PM मोदी और कई मुख्यमंत्रियों ने सफाई के कार्यक्रम में शामिल हुआ. पीएम नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया है कि इस अभियान में भाग लेकर एक घंटे श्रमदान करें। उन्होंने कहा, स्वच्छ भारत साझी जिम्मेदारी हैै। इसलिए स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। उन्होंने अभियान के संबंध में ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ का नारा दिया था। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा था कि एक अक्तूबर को सुबह 10 बजे हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों।  इसी महाभियान में आज गुजरात में  केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के रानिप इलाके में स्वच्छता अभियान में भाग लिया।

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने नई दिल्ली में वायु मुख्यालय-वायु भवन के पास स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा गांधी मंडप में ‘एकतारीखएकघंटा एक साथ’ के तहत गुवाहाटी नगर निगम द्वारा आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लिया।

बिहार पूर्व केंद्रीय मंत्री और पटना साहिब के सांसद रविशंकर प्रसादने पटना में अपने आवास के पास स्वच्छता अभियान में भाग लिया। साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में जन प्रतिनिधि, समाज सेवी, आम लोग, सफाई अभियान में भाग ले रहे हैं ।

अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने मुंबई में स्वच्छताअभियान में भाग लिया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद में स्वच्छता अभियान में किया श्रमदान,केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ,कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा समेत स्थानीय विधायक रहे मौजूद।

उपराज्यपाल एडमिरल डी के जोशी (सेवानिवृत्त) ने स्वच्छता ही सेवा के तहत पोर्ट ब्लेयर के कार्बिन कोव समुद्र तट पर स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दिया I

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान में शामिल हुआ।

Image

]उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ ने नैमिषारण्य धाम,सीतापुर में स्वच्छताअभियान में भाग लिया।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने “एक तारीख, एक घंटा, एक साथ” अभियान के तहत आज नैनीताल में अधिकारियों और स्थानीय लोगों के साथ स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग कर श्रमदान किया।

जेपी नड्डा दिल्ली की अंबेडकर बस्ती में स्वच्छता अभियान में शामिल हुए. उनके साथ केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहीं. उन्होंने यकीन जताया कि महात्मा गांधी के इस स्वच्छता अभियान को उसी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ाया जाएगा.

स्वच्छता अभियान : भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने किया श्रमदान

आखिर क्यों मनाया जाता है स्वच्छता अभियान

2 अक्टूबर 1869 पोरबंदर गुजरात में जन्में महात्मा गाँधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था उन्हें भारत का राष्ट्रपिता भी कहा जाता है .

स्वच्छ भारत अभियान

महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने संबंधी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट संदेश दिया था। उन्होंने “स्वच्छ भारत” का सपना देखा था जिसके लिए वह चाहते थे कि भारत के सभी नागरिक एक साथ मिलकर देश को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करें। महात्‍मा गांधी के स्‍वच्‍छ भारत के स्‍वप्‍न को पूरा करने के लिए, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2 अक्‍टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की नई दिल्ली, राजपथ से शुरूआत की थी .और इसके सफल कार्यान्वयन हेतु भारत के सभी नागरिकों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की थी

परिणामस्वरूप स्वच्छता एक राष्ट्रीय स्वभाव परिवर्तन बन गया और हर किसी की जुबान पर स्वच्छ भारत मिशन एक घरेलू नाम की तरह बन गया। मन की बात के 105वें एपिसोड में माननीय प्रधानमंत्री ने 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे सभी नागरिकों द्वारा सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए 1 घंटे के श्रमदान की अपील की, जो गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर ही बापू को ‘स्वच्छांजलि’ होगी। स्वच्छता ही सेवा अभियान पर अपने विचार रखते हुए उन्होंने कहा, “1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह 10 बजे स्वच्छता पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होने जा रहा है। आप भी समय निकालकर स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में सहयोग करें। आप भी अपनी गली, आस-पड़ोस… किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं।”

स्वच्छ भारत मिशन के 9 साल के उपलक्ष्य में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा- स्वच्छता ही सेवा 2023 का आयोजन किया जा रहा है। इस पखवाड़े में पुरानी इमारतों की मरम्मत से ले कर जल-निकायों की सफाई, घाटों की सफाई से ले कर दीवारों को रंगने, नुक्कड़ नाटकों से ले कर रंगोली प्रतियोगिताओं जैसे सभी काम हो रहे हैं। पखवाड़े के उद्घाटन से ले कर अब तक स्वच्छता ही सेवा अभियान से 5 करोड़ से भी अधिक नागरिक जुड़ चुके हैं।

Written By : Deepa Rawat

Tags : SwachhataHiSeva, स्वच्छता_ही_सेवा, CleanlinessCampaign, SHS2023

News
More stories
जल्द ही तब्बू की फिल्म में दिखेंगे शाहरुख खान जानिए किस OTT प्लेटफॉर्म पर होगी फिल्म रिलीज