सीएपीएफ, पीएसी सहित एक हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे मतगणना व्यवस्था की कमान

03 Jun, 2024
Head office
Share on :

आखिर इंतजार की घड़ियां समाप्त होने का समय आ ही गया। चंद घंटों बाद ही शुरू होने जा रही लोकसभा चुनाव की मतगणना होते ही कन्नौज लोकसभा की जनता को उनका नया सांसद मिलने जा रहा है। कन्नौज जिले में मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के खास इंतजाम कर लिये है। कल 4 जून को होने वाली मतगणना में त्रिस्तरीय सुरक्षा की बात पुलिस के आलाधिकारी कह रहे है, तो वहीं स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की निगरानी सीसीटीवी कैमरों से भी की जा रही है, इतना ही नही इस निगरानी में लगातार समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता भी नजर बनाये हुए है। स्ट्रांग रूम के बाहर सीसीटीवी मानीटरिंग कक्ष में सपा कार्यकर्ताओं ने अपनी पैनी नजर बनाये रखी है ताकि किसी तरह की कोई भी गड़बड़ी न हो सके। हांलांकि कल 4 जून को प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

मंगलवार को सुबह कन्नौज मुख्यालय स्थित पूर्वी बाईपास नवीन मंडी समिति में मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी। दोपहर 3 बजे तक कन्नौज लोकसभा का नया सांसद कौन होगा, इसकी भी तस्वीर लगभग साफ हो जायेगी। बताते चलें कि, कन्नौज स्थित जिला मुख्यालय पर तिर्वा,छिबरामऊ, और कन्नौज विधानसभा क्षेत्र की मतगणना होगी। वहीं औरैया मुख्यालय पर कन्नौज लोकसभा के अंतर्गत आने वाली बिधूना जबकि कानपुर देहात मुख्यालय पर कन्नौज लोकसभा की रसूलाबाद क्षेत्र की मतगणना होगी। कन्नौज मुख्यालय पर होने वाली मतगणना में सबसे पहले छिबरामऊ उसके बाद तिर्वा और कन्नौज सदर की मतगणना शुरू होने के साथ ही परिणाम सामने आने लगेंगे। वहीं बिधूना की मतगणना नवीन मंडी स्थल औरैया, और रसूलाबाद की कानपुर देहात के अकबरपुर डिग्री कॉलेज अकबरपुर में मतगणना होगी। कन्नौज मुख्यालय पर सबसे पहले छिबरामऊ के 547 बूथों के लिए 27 राउंड में मतगणना होगी। इसी प्रकार तिर्वा में 487 बूथों के लिये 35 राउंड, कन्नौज सदर 485 बूथ 35 राउंड में मतगणना होगी। बिधूना की मतगणना 404 बूथों के लिए 29 राउंड और रसूलाबाद के लिये 384 बूथ की मतगणना 28 राउंड में पूरी कराई जायेगी। सीसीटीवी कैमरों की नजर और कड़ी चौकसी के बीच मतगणना की प्रक्रिया संपन्न कराये जाने को लेकर कन्नौज जिला प्रशासन ने जोरदार तैयारियां भी लगभग पूरी कर ली हैं। मतगणना की प्रक्रिया में प्रत्येक टेबल पर 4 कार्मिक तैनात रहेंगे। इसमें एक मतगणना पर्यवेक्षक, एक मतगणना सहायक, एक माइक्रो आब्जर्वर, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल होगा।

सुरक्षा के लिए जिला प्रशासन ने रचा चक्रब्यूह

कन्नौज पुलिस प्रशासन की मानें तो मतगणनों की सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किये जा चुके है। इसके लिए मतगणनों से पहले मतगणना डियूटी में लगे पुलिसकर्मियों को निष्पक्षता और ईमानदारी का पाठ भी पढ़ाया गया है। पुलिस अधीक्षक अमित कुमार आनंद ने मतगणना के एक दिन पहले यानी सोमवार को पुलिस लाइन सभागार में एक बैठक की जिसमें उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र को 17 जोन, 44 सेक्टर में बांटा गया है और विशेष परिस्थितियों से निपटने के लिए 2 सुपर जोन भी बनाये गये है। क्यूआरटी सहित सीआरपीएफ और पीएसी को भी सुरक्षा की कमान सौंपी गई है। एसपी का साफ कहना है कि शांतिपूर्ण मतगणना कराने के लिए चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात रहेगा। धारा 144 का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही जिला प्रशासन की अन्य व्यवस्थाओं में किसी प्रकार के हंगामे और उपद्रव से निपटने को एसपी अमित कुमार आनंद के मुताबिक पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसमें एक हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा एक कंपनी पीएसी और दो कंपनी सीएपीएफ की भी तैनाती की गई है। मतगणना स्थल तक किसी हालत में भीड़ ना पहुंचे, इसके लिये जीटी रोड स्थित मंडी समिति के दोनो ओर एक एक किलोमीटर तक 10 से 12 तक बैरियर लगाए गये हैं। यहां पुलिस बल को तैनात किया गया है।

सुरक्षा के लिए किया गया रूट डायवर्जन

बाइट – अमित कुमार आनंद – पुलिस अधीक्षक कन्नौज

एसपी ने अमित कुमार आनंद ने बताया कि अन्य व्यवस्थाओं में रूट डायवर्जन भी किया गया है। इसके अनुसार अधिकृत पास वाले ही मतगणना स्थल पर पहुंच सकेंगे।मतगणना कर्मियों, सुरक्षा कर्मियों, मीडिया कर्मियों के लिये विजय विलास होटल के सामने पार्किंग की व्यवस्था होगी। एंबुलेंस को छोड़कर बाकी अधिकृत पास धारक पैदल ही निर्धारित स्थान पर गाड़ियां खड़ी करके मतगणना स्थल पहुंच सकेंगे। किसी हाल में मतगणना स्थल से निर्धारित दूरी तक किसी हाल में भीड़ एकत्र ना हो इसके लिये क्यू आर टीम को तैनात किया गया है, जिसको तत्काल एक्शन लेने के निर्देश हैं। रूट डायवर्जन में रोडवेज बस स्टैंड और जीटी रोड बंद रखा जायेगा। बसें रोडवेज डिपो से ही आ जा सकेंगी। गुरसहायगंज से कन्नौज की ओर आने वाले वाहनों को जलालपुर पनवारा बाईपास से डायवर्ट किया जायेगा। इसी प्रकार कानपुर और हरदोई से आने वाले वाहनों को पूर्वी बाईपास से डायवर्ट किया जायेगा। एफएफडीसी से बस स्टैंड की ओर आने वाले वाहनों को मकरंद नगर तिराहे से फूलमती मंदिर की ओर डायवर्ट किया जायेगा। जिला अस्पताल की ओर से बस स्टैंड की ओर आने वाले वाहनों को पूर्व बाईपास से डायवर्ट किया जायेगा।


तिर्वा क्रॉसिंग से बस स्टैंड की ओर आने वाले वाहनों को कोतवाली की ओर डायवर्ट किया जायेगा। तिर्वा से कन्नौज शहर की ओर आने वाले वाहनों को पाल चौराहे से हाईवे की की ओर डायवर्ट किया गया है। जिला अस्पताल को जाने के लिये पाल चौराहे होकर जाना पड़ेगा। कन्नौज रेलवे स्टेशन से गेट नंबर एक से यात्रियों का आवागमन बंद रहेगा। यात्रियों का प्लेटफार्म नंबर 2 से कन्नौज स्टेशन आवागमन हो सकेगा।

पंकज कुमार श्रीवास्तव

News
More stories
प्रयागराज: मतगणना के लिए तैयारियां पूरी, कड़ी सुरक्षा में मतगणना कार्यक्रम