ओपनएआई के चैटजीपीटी डाउनलोड, ऐप राजस्व में वृद्धि जारी : रिपोर्ट

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

सैन फ्रांसिस्को, 31 अक्टूबर  चैटजीपीटी के डाउनलोड और राजस्व में वृद्धि जारी है और ओपनएआई का एआई चैटबॉट 23 मिलियन डाउनलोड (सितंबर तक) तक पहुंच गया है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, एपटोपिया द्वारा एआई ऐप बाजार के विश्लेषण के अनुसार, मई में ऐप्पल ऐप स्टोर पर अपने पहले महीने में, इसने 3.9 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया और जून तक 15.1 मिलियन तक पहुंच गया।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल डिवाइस पर चैटजीपीटी का इस्तेमाल मई में 1.34 मिलियन से ज्यादा मंथली एक्टिव यूजर्स से बढ़कर सितंबर तक 38.88 मिलियन हो गया है।

चैटजीपीटी का मोबाइल ऐप उपभोक्ता खर्च के मामले में एआई चैटबॉट मार्केट से काफी आगे निकल रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “इसके लॉन्च के महीने के दौरान यह 352,929 डॉलर से बढ़कर सितंबर तक 1.98 मिलियन डॉलर और 24 अक्टूबर तक लगभग 2.39 मिलियन डॉलर तक पहुंच गया।”

इसके सीईओ सैम ऑल्टमैन के अनुसार, चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई कथित तौर पर इस साल 1.3 बिलियन डॉलर का राजस्व कमाने जा रहा है।

सूत्रों का हवाला देते हुए द इंफॉर्मेशन की रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट समर्थित एआई कंपनी जाहिर तौर पर प्रति माह 100 मिलियन डॉलर से अधिक का उत्पादन कर रही है, जो इस साल की शुरुआत से 30 प्रतिशत अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “ओपनएआई हर साल 1.3 बिलियन डॉलर की गति से राजस्व उत्पन्न कर रहा है, सीईओ सैम ऑल्टमैन ने इस सप्ताह कर्मचारियों को बताया।”

2022 के लिए कंपनी का राजस्व सिर्फ 28 मिलियन डॉलर था।

रिपोर्ट के अनुसार, “कंपनी द्वारा फरवरी में चैटजीपीटी का पेड वर्जन लॉन्च करने के बाद से राजस्व की गति, मुख्य रूप से इसके कन्वर्सेशनल चैटबॉट की सदस्यता से, उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।”

कथित तौर पर ओपनएआई मौजूदा शेयरों की बिक्री के माध्यम से 80-90 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन पर फंड जुटा रहा है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

News
More stories
मप्र में चुनाव प्रचार में 100 गाड़ी के उपयोग पर शिकायत दर्ज