आप की ट्रांसजेंडर पार्षद पर FIR दर्ज करने के आदेश, पार्टी की मुश्किलें बढ़ीं

03 Aug, 2024
Head office
Share on :

रोहिणी, दिल्ली: आम आदमी पार्टी की पहली ट्रांसजेंडर निगम पार्षद बॉबी किन्नर पर दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने FIR दर्ज करने के आदेश दिए हैं। यह आदेश निगम चुनाव के दौरान फर्जी जाति प्रमाण पत्र इस्तेमाल करने के आरोप में दिया गया है।

घटना का विवरण

अन्ना आंदोलन के बाद भस्टाचार के मुद्दे को लेकर देश की राजधानी दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुई आप आदमी पार्टी और उसके नेताओ का जैसे विवादों से पुराना नाता है, इस बार भस्टाचार का आरोप आप के एक ऐसे नेता पर लगा है जिन्होंने दिल्ली के पिछले निगम चुनाव में सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था जी हाँ हम।बात कर रहे हैं आम आदमी पार्टी और दिल्ली की पहली ट्रांसजेंडर निगम पार्षद बॉबी किन्नर की, जिनपर आज दिल्ली की रोहिणी कोर्ट ने निगम चुनाव के दौरान अपना फ़र्ज़ी जाति प्रमाण पत्र इस्तेमाल करने की आरोप याचिका पर सुनवाई के दौरान इस मामले में बॉबी किन्नर पर F.I.R दर्ज करने के आदेश दिए हैं।

कांग्रेस की शिकायत


गौरतलब है कि बीते सन 2022 में हुए निगम चुनाव प्रक्रिया के दौरान ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व सुल्तान पुर माज़रा विधानसभा से कई बार विधायक रह चुके जयकिशन की पुत्रवधू वरुणा ढाका जोकि बॉबी किन्नर के सामने कांग्रेस की प्रत्याशी के तोर पर चुनाव में खड़ी हुई थी उन्होंने चुनाव के दौरान ही बॉबी किन्नर के जाति प्रमाण पत्र को फ़र्ज़ी बताया था बावजूद इसके बॉबी का नामांकन स्वीकार किया गया था।

बाईट :- वरुणा ढाका ( पूर्व कांग्रेस निगम प्रत्यशी, व शिकायतकर्ता)
बाईट :- जय किशन ( वरिष्ठ नेता कांग्रेस व पूर्व विधायक)

कोर्ट का आदेश

आपको बता दें कि चुनाव से पहले परिसीमन के बाद सुल्तान पुर माज़रा विधानसभा के वार्ड 43A को अनुसूचित जाति की महिला सीट के लिए आरक्षित किया गया था। चुनाव में ढाका वरुणा ढाका द्वारा बॉबी को किन्नर नही पुरुष होने के भी आरोप लगाए थे और बॉबी असली नाम अमित बताया था। गौरतलब है कि इस निगम चुनाव में आप के बोब्बी किन्नर ने कांग्रेस की वरुणा ढाका को करीब साढ़े 6 हज़ार से ज्यादा वोट से वरुणा को हराया था। और उसी के बाद वरुणा इस मुद्दे को अपने वकील के जरिये अदालत में ले गयी थी और बॉबी किन्नर के जाति प्रमाण पत्र के फ़र्ज़ी होने की शिकायत अर्ज़ी माननीय कोर्ट में लगाई थी और अब इसे मामले में सुनवाई करते हुए दिल्ली की रोहिणी कोर्ट में जज सान्या दलाल ने बॉबी किन्नर पर चुनाव के दौरान फ़र्ज़ी जाति प्रमाण पत्र का प्रयोग करने के मामले में दिल्ली पुलिस FIR दर्ज करने के लिखित आदेश जारी किए है।

बाईट :- सत्य नरायण शर्मा ( सीनियर एडवोकेट, दिल्ली हाई कोर्ट)

इस मामले पर वरुणा ढाका के वकील सत्य नारायण शर्मा ने पूरे मामले की जानकारी मीडिया से सांझा की इस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयकिशन और पूर्व पार्षद प्रत्याशी वरुणा ने इसे कानून की जीत बताते हुए बॉबी किन्नर की पार्षद सदयस्ता को तुरंत निरस्त कर उन्हें। गिरफ्तार करने की मांग की है। इस दौरान जय किशन ने आम आदमी पार्टी पर जमकर हमला बोला और कहा कि आप पार्टी और उसके सभी नेता पूरी तरह से भस्टाचार में लिप्त हैं। ये केवल अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं और दिल्ली की भोली भली जनता को भी धोखा दे रहे हैं लेकिन अब दिल्ली की जनता इनका असली चेहरा भी पहचान चुकी है और अब इन्हें आगमी विधानसभा चुनावो में जनता करार जवाब देगी।

बरहाल अब इस मामले के बाद आप की मुश्किलें और बढ़ सकती है क्योंकि पहले से ही आप के मुख्या अरविंद केजरीवाल खुद भस्टाचार के आरोप में जेल में बंद हैं और अब ये प्रकरण भी कहीं न कहीं आप को भारी पड़ सकता है।

Tags : #आम_आदमी_पार्टी #बॉबी_किन्नर #FIR #रोहिणी_कोर्ट #वरुणा_ढाका #भ्रष्टाचार

रिपोर्ट :- रोनित मोर्या

News
More stories
दिल्ली पुलिस कमिश्नर का बड़ा एक्शन: IGI एयरपोर्ट थाने से 25 पुलिसकर्मी हटाए गए