जल जीवन मिशन के तहत खोदे गए गड्ढे बने जानलेवा, नागरिक परेशान

23 Jul, 2024
Head office
Share on :

हरदोई। ग्रामीण क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल योजना शुरू की है। इस योजना के तहत पाइपलाइन बिछाकर पानी की टंकियां बनाई जा रही हैं ताकि ग्रामीणों के घरों में शुद्ध पेयजल की सप्लाई हो सके।


वहीं जल जीवन मिशन के अंतर्गत सड़क खोद कर डाली गई पाइपलाइन में बरती गई अनियमितता व लापरवाही स्थानीय नागरिकों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। उत्तर प्रदेश जल निगम (ग्रामीण) व कार्यदाई संस्था एनसीसी लिमिटेड द्वारा यह कार्य कराया जा रहा है जिसमें यह नियम है कि पाइपलाइन डालने के बाद संबंधित सड़क पर बैरिकेडिंग लगाकर मार्ग को रोका जाए और उसकी पुनः उसी प्रकार मरम्मत की जाए जिस प्रकार से सड़क बनाई जाती हैं ताकि नागरिकों को कोई परेशानी ना हो। लेकिन जल निगम और कंपनी की मिलीभगत व भ्रष्टाचार के चलते पाइपलाइन डालने के बाद गड्ढों पर मात्र मिट्टी डालकर काम चलाया जा रहा है जिस कारण आए दिन उनमें जानवर फंसकर चोटिल होते हैं और आम नागरिकों के लिए भी यह जानलेवा साबित हो रही है। तमाम ऐसी घटनाएं सामने आ चुकी हैं जिनमें लोग इन गड्ढों में फंसकर हादसों का शिकार हो चुके हैं।


ऐसा ही एक मामला फिर सामने आया है।


प्राइम न्यूज़ चैनल के हरदोई ब्यूरो प्रमुख दीपक गुप्ता कोतवाली देहात थाना क्षेत्र में काशीराम कॉलोनी के पीछे समाचार संकलन हेतु जा रहे थे तभी वहां जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर जल योजना हेतु सड़क को बीच से खोदकर डाली गई पानी पाइप लाइन जिसमें घोर अनियमितता बरतते हुए पाइपलाइन डालने के बाद मरम्मत नहीं की गई मात्र मिट्टी डाल दी गई जिस कारण उनकी कार रेनॉल्ट डस्टर UP 25 BH 6148 का अगला पहिया फंस गया और गाड़ी खोदी गई पाइप लाइन के गड्ढे में फंस गई।

गाड़ी के ड्राइवर ने गाड़ी को बाहर निकालने का काफी प्रयास किया लेकिन गाड़ी निकल नहीं सकी। गाड़ी को गड्ढे से बाहर निकालने के लिए एक पिकअप डाला को बुलाया गया वह पिकअप डाला भी गाड़ी निकालने के दौरान सड़क के गड्ढे में फंस गया इसके पश्चात एक ट्रैक्टर को बुलाया गया वह ट्रैक्टर भी खोदी गई सड़क के गड्ढे में फंस गया।

तत्पश्चात जेसीबी की मदद से वाहनों को वहां से निकाला गया।


दीपक गुप्ता ने मामले की शिकायत जिलाधिकारी से करते हुए कहा है कि जल निगम द्वारा की गई अनियमिता और संबंधित कंपनी द्वारा बरती गई लापरवाही के कारण आए दिन इन खोदी गई पाइपलाइन के गड्ढे में गिरकर जानवर व आम नागरिक घायल होते हैं और तमाम वाहन भी क्षतिग्रस्त होते हैं इसी कारण उनकी गाड़ी भी काफी क्षतिग्रस्त हो गई और पिकअप डाला व ट्रैक्टर भी क्षतिग्रस्त हो गया जिसमे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। यदि इसी तरह यह सड़क के खोदे गए गड्ढे पड़े रहे और सड़कों की मरम्मत नहीं कराई गई तो कभी भी बड़े हादसे हो सकते हैं। उन्होने संबंधित विभाग व कंपनी के विरुद्ध कठोर दंडात्मक कार्रवाई करते हुए वाहनों की क्षतिपूर्ति दिलाए जाने की मांग की है।

Tags : #जलजीवनमिशन #हरदोई #सड़कदुर्घटना #पाइपलाइन #शुद्धपेयजल

रिपोर्ट दीपक गुप्ता
News
More stories
सिरसा: दिग्विजय चौटाला ने मुख्यमंत्री नायब सैनी पर साधा निशाना, कहा- “अन मैच्योर बातें करते हैं”