छत्तीसगढ़ को PM ने दिए 10 बड़ी सौगात, कहा- आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा होगी शुरू

07 Jul, 2023
Head office
Share on :

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचें। रायपुर दौरे में पीएम मोदी, प्रदेश की जनता को 7600 करोड रुपए के विकास कार्यों की सौगात भी दी । इसके साथ ही पीएम छत्तीसगढ़ के साइंस कॉलेज मैदान में एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया । 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विकास यात्रा में आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए आज 7 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं का उपहार दिया है. इन परियोजनाओं से आदिवासी क्षेत्रों में सुविधा और विकास की नई यात्रा शुरू होगी. जहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर रहता है वहां विकास भी देरी से पहुंचता है. पिछले 9 सालों में भारत सरकार ने आदिवासी अंचलों तक सड़कों का जाल बिछाया है.

इन परियोजनाओं की शुरुआत हुई


पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ में 5 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया. जबलपुर-जगदलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

रायपुर-विशाखापट्टनम कॉरिडोर के 6 लेन की नींव रखी.

आयुष्मान भारत परियोजना के तहत आयुष्मान कार्ड बांटे.

सड़क, पेट्रोलियम समेत अन्य योजनाओं की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री ने अंतागढ़ रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

इस ट्रेन की बदौलत अब अंतागढ़ अब प्रदेश के दूसरे हिस्सों तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा.

इसके बाद प्रधानमंत्री ने प्रदेश के अलग अलग हिस्सों से यहां पहुंचे आयुष्मान योजना के हितग्राहियों को सीधी मदद दी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज छत्तीसगढ़ दो आर्थिक गलियारों से जुड़ रहा है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि रायपुर-धनबाद आर्थिक गलियारा और रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारा पूरे क्षेत्र की किस्मत बदलने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आर्थिक गलियारे उन आकांक्षी जिलों से होकर गुजर रहे हैं जिन्हें कभी पिछड़ा कहा जाता था और जहां कभी हिंसा और अराजकता हावी थी।

उन्होंने कहा कि आज जिस रायपुर-विशाखापत्तनम आर्थिक गलियारा का शिलान्यास किया गया है, वह इस क्षेत्र की नई जीवन रेखा बनेगा क्योंकि रायपुर और विशाखापत्तनम के बीच का सफर आधा हो जाएगा।

उन्होंने यह भी बताया कि 6-लेन सड़क धमतरी के धान बेल्ट, कांकेर के बॉक्साइट बेल्ट और कोंडागांव के हस्तशिल्प की समृद्धि को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने वन्यजीवों की सुविधा के लिए सुरंगों और पशु मार्गों के निर्माण की भी सराहना की क्योंकि यह सड़क वन्यजीव क्षेत्र से होकर गुजरेगी। श्री मोदी ने कहा कि दल्ली राजहरा से जगदलपुर तक रेल लाइन और अंतागढ़ से रायपुर तक सीधी ट्रेन सेवा से दूर-दराज के इलाकों तक यात्रा करना आसान हो जाएगा।

News
More stories
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैडेटों के लिए सिंगल विंडो NCC इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेयर लॉन्च किया पढ़ें पूरी रिपोर्ट