PM Modi और Amit Shah करेंगे राजस्थान का दौरा

05 Jan, 2024
Head office
Share on :

राजस्थान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह जयपुर में होने वाले 58वें डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए जयपुर पहुंचे हैं। दोनों नेताओं के स्वागत के लिए जयपुर में बीजेपी दफ्तर को दुल्हन की तरह सजाया गया था. प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर में राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र में वार्षिक तीन दिवसीय कार्यक्रम में भाग लेंगे। यह कार्यक्रम 15 और 16 जनवरी को हुआ था. 5 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी के शामिल होने की उम्मीद है.

इन विषयों पर भविष्य में चर्चा की जायेगी
58वें डीजीपी-आईजीपी राष्ट्रीय सम्मेलन में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, साइबर सुरक्षा, आतंकवाद विरोधी, वामपंथी उग्रवाद और मादक पदार्थों की तस्करी जैसे विषयों पर चर्चा होगी। यह सम्मेलन 5 जनवरी से शुरू होकर 7 जनवरी तक चलेगा। इस दौरान आंतरिक सुरक्षा के मुद्दों पर अहम फैसले लिए जा सकते हैं. साइबर अपराध, पुलिस प्रौद्योगिकी और जेल सुधार जैसे विषयों पर भी अलग से चर्चा की जाएगी। यह सत्र हाल ही में संसद द्वारा अपनाए गए नए आपराधिक कानून के कार्यान्वयन के लिए एक व्यापक रणनीति भी तैयार करेगा।

विशेष सुरक्षा एवं पुलिस रणनीति
रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में आंतरिक सुरक्षा के अलावा पुलिस ऑपरेशन में तकनीक लाने के तरीकों पर भी चर्चा होगी. कृत्रिम बुद्धिमत्ता अपने साथ आने वाली चुनौतियाँ भी चर्चा का केंद्र बिंदु होंगी। इस बैठक में अब तक हुई प्रगति पर चर्चा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल इस सम्मेलन में नई तकनीकों और उनके फायदों पर चर्चा करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल समेत कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. कथित तौर पर प्रधानमंत्री मोदी ने 2014 से ही इस सम्मेलन में रुचि दिखाई थी.

News
More stories
Jharkhand : मिर्जाचौकी स्टेशन पर 8 जनवरी से रुकेंगी दो ट्रेनें, इन लोगों को लाभ मिलेगा