झारखंड में PM Modi, 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

01 Mar, 2024
Head office
Share on :

Jharkhand : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज झारखंड के धनबाद में सिंदरी से 35 हजार 7 सौ करोड़ रुपये की विकास परिय़ोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया। ये परियोजनाएं उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्र की हैं। श्री मोदी ने हिन्दुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड का सिंदरी उर्वरक संयंत्र राष्ट्र को समर्पित किया। इसका लक्ष्य यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना है। यह संयंत्र 8 हजार 9 सौ करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि भारत का यूरिया उत्‍पादन 2014 के मुकाबले 225 लाख टन से बढ़कर अब 310 लाख टन हो गया है। उन्‍होंने कहा कि यह उर्वरक के क्षेत्र में आत्‍म-निर्भरता की दिशा में बड़ा कदम है। मोदी ने कहा कि झारखंड को 35 हजार करोड रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उपहार मिला है। उन्‍होंने कहा कि सिंदरी उर्वरक संयंत्र को पुनर्जीवित करना मोदी सरकार की गारंटी थी और आज इसे पूरा किया गया है। श्री मोदी ने कहा कि इस संयंत्र के लोकार्पण के साथ भारत यूरिया के मामले में आत्‍म-निर्भर हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने झारखंड में 17 हजार 6 सौ करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया और आधारशिला रखी। इनसे राज्य़ में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और सामाजिक-आर्थिक विकास को गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम के दौरान तीन रेलगाड़ियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इनमें देवघर-डिब्रुगढ़ रेल सेवा, टाटानगर और बादामपहर के बीच दैनिक एमईएमयू ट्रेन और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है। प्रधानमंत्री ने झारखंड के चतरा में उत्तरी करनपुरा सुपर थर्मल बिजली परियोजना का भी लोकार्पण किया। इसे साढ़े सात हजार करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। इससे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में लाभ होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रामगढ़ जिले में कॉल इंडिया लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी सेंट्रल कॉल फील्ड लिमिडेट के हैंडलिंग प्लांट का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री आज दोपहर पश्चिम बंगाल में आरामबाग और हुगली में सात हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे।

कल प्रधानमंत्री पश्चिम बंगाल के नादिया जिले में कृष्णा नगर जाएँगे। वे वहां 15 हजार करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। कल दोपहर वे बिहार के औरंगाबाद में 21 हजार 4 सौ करोड़ रुपये की विकास-परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

श्री बेगूसराय भी जायेंगे, जहां वे जनसभा को संबोधित करेंगे तथा तेल और गैस क्षेत्र की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास करेंगे। इन पर करीब एक लाख 48 हजार करोड़ रुपये लागत आई है।

TAGS : #प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , #झारखंड ,#धनबाद में सिंदरी से 35 हजार 7 सौ करोड़ रुपये की विकास परिय़ोजनाओं का शुभारंभ ,#PM MODI , #jharkhand

News
More stories
जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाली है जानी-मानी टीवी एक्ट्रेस सुरभि चंदना एक्ट्रेस पहुंचीं जयपुर