पीएम नरेंद्र मोदी ने गगनयान मिशन को लेकर की बड़ी बैठक

17 Oct, 2023
Head office
Share on :
MissionGaganyaan India Should Now Aim For Sending First Indian To Moon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्देश दिया है कि भारत को अब 2035 तक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन की स्थापना और 2040 तक चंद्रमा पर पहले भारतीय को भेजने सहित नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखने चाहिए, इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा की खोज के लिए एक रोडमैप विकसित करें।

India Should Now Aim For Sending First Indian To Moon:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के मिशन गगनयान की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, आपको बता दें कि क्रू एस्केप सिस्टम टेस्ट व्हीकल की पहली प्रदर्शन उड़ान 21 अक्टूबर के लिए निर्धारित की गई है और इसे 2025 में लॉन्च करने का निर्णय लिया गया है, इस बैठक में प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों को पहले भारतीय को भेजने का निर्देश दिया है।

Image

आपको बता दें कि,गगनयान मिशन की तैयारियों को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा बुलाई गई समीक्षा बैठक में अंतरिक्ष विभाग ने मिशन का व्यापक विवरण प्रस्तुत किया। इस सिंहावलोकन में अब तक विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकियाँ शामिल हैं, जैसे मानव-रेटेड लॉन्च वाहन (HLVM3) और सिस्टम योग्यता, बैठक में यह भी बताया गया कि ह्यूमन रेटेड लॉन्च व्हीकल के अनक्रूड मिशन सहित लगभग 20 प्रमुख परीक्षणों की योजना बनाई गई है, बैठक में इस मिशन को 2025 में लॉन्च करने की पुष्टि की गई।

क्या बोले PM मिशन वीनस ऑर्बिटर पर

इसमें चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला, अगली पीढ़ी के लॉन्च यान का विकास, एक नए लॉन्च पैड का निर्माण और मानव-केंद्रित प्रयोगशालाओं और संबंधित प्रौद्योगिकियों की स्थापना शामिल होगी, PM मोदी ने आज भारत के गगनयान मिशन की प्रगति का आकलन करने और भारत के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के भविष्य की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की, बैठक के दौरान, प्रधान मंत्री ने भारतीय वैज्ञानिकों से अंतरग्रहीय मिशनों की दिशा में काम करने का भी आह्वान किया जिसमें एक वीनस ऑर्बिटर मिशन और एक मंगल लैंडर शामिल होगा,उन्होंने भारत की क्षमताओं पर भरोसा जताया और अंतरिक्ष अन्वेषण में नई ऊंचाइयों को छूने के लिए देश की प्रतिबद्धता को दोहराया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या कहा?

चंद्रयान-3 और आदित्य एल1 मिशन सहित भारत की अंतरिक्ष पहल की हालिया सफलता के आधार पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वैज्ञानिकों को 2035 तक एक भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है, इसके अलावा, प्रधान मंत्री ने कहा कि अब हमें और अधिक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करने चाहिए और कहा कि हमें 2040 तक चंद्रमा पर पहला भारतीय भेजना है,

इस सपने को साकार करने के लिए अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा को एक्सप्लोर करने के लिए एक रोडमैप तैयार करेगा। इसमें चंद्रयान मिशनों की एक श्रृंखला, NGLV(Next Generation Launch Vehicle) का विकास, एक नए लॉन्च पैड का निर्माण, मानव-केंद्रित प्रयोगशालाओं और संबंधित तकनीक की स्थापना शामिल होगी।

tags: PMModi , ISRO , Bharat , SpaceExploration , MissionGaganyaan

Written BY : Deepa Rawat
News
More stories
कल से तीन दिवसीय बिहार दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, जानिए तीन दिवसीय दौरे का शेड्यूल