कल से तीन दिवसीय बिहार दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, जानिए तीन दिवसीय दौरे का शेड्यूल

17 Oct, 2023
Head office
Share on :
President Draupadi Murmu President Draupadi Murmu will be on a three-day visit to Bihar from tomorrow,

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल से तीन दिन के बिहार दौरे पर रहेंगी, वे कल पटना में राज्य का चौथा कृषि रोडमैप 2023-28 लॉन्च करेंगी, इसके बाद वह गुरु गोविंद सिंह जी महाराज की जन्मस्थली पटना सिटी में तख्त श्री हरिमंदिर साहिब में पूजा-अर्चना करेंगी, वहीं राष्ट्रपति बनने के बाद उनका यह पहला बिहार दौरा है।

Draupadi Murmu Bihar Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान 18 अक्टूबर को चौथे कृषि रोड मैप का औपचारिक उद्घाटन करेंगी. इसी के साथ वे पहली महिला राष्ट्रपति होगीं, जो कृषि रोडमैप की शुरुआत करेंगी. (Fourth Agricultural Road Map) राष्ट्रपति बनने के बाद उनका पहला बिहार दौरा है. इसके लिए प्रदेश में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसके साथ ही निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति दो केंद्रीय विश्वविद्यालयों और एम्स-पटना समेत कुल तीन दीक्षांत समारोहों में भाग लेंगी,

19 को मोतिहारी जाने का शेड्यूल

19 अक्तूबर को राष्ट्रपति पूर्वी चंपारण जिले के मोतिहारी स्थित स्थित महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी, बाद में राष्‍ट्रपति एम्स-पटना के मेधावी छात्रों को डिग्री और पदक प्रदान करेंगी,और अपनी यात्रा के अंतिम चरण में राष्ट्रपति 20 अक्टूबर को दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, गया के तीसरे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी, वहीं इस दिन उनके महाबोधि मंदिर भी जाने की संभावना है ,साथ ही राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।

चतुर्थ कृषि रोडमैप में 12 विभाग सम्मिलित 

प्रदेश में चौथा कृषि रोडमैप एक अप्रैल से शुरू हो गया है. हालांकि दो कृषि रोडमैप के जैसे चौथे कृषि रोडमैप की विधिवत शुरुआत राष्ट्रपति के द्वारा की जाएगी. इस चतुर्थ कृषि रोडमैप में आने वाले पांच साल के दौरान सरकार जलवायु अनुकूल खेती, फसल उत्पादन, जैविक खेती, कृषि बाजार, डिजिटल कृषि सहित बीज, कृषि अनुसंधान और भूमि जल संरक्षण, बगावनी सहित अन्य क्षेत्रों में काम करेगी. वहीं बिहार के किसानों को कृषि के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने कृषि रोडमैप में करीब 12 विभागों को सम्मिलित किया है. 

तीन कृषि रोडमैप के जरिये बिहार के किसानों को हुआ फायदा

बिहार ने बीते कुछ साल में कृषि के क्षेत्र में काफी सफलता हासिल की है. वहीं बिहार में अब तक कुल 05 कृषि उत्पादों को जीआई टैग मिल चुका है, जिनमें भागलपुरी जर्दालू, कतरनी चावल, मघही पान, बिहार की शाही लीची और मिथिला मखाना शामिल हैं. इसके साथ ही बिहार लीची उत्पादन में पहला राज्य बन चुका है. वहीं चावल और गेहूं के उत्पादन में बिहार टॉप दस राज्यों में छठवें स्थान पर है. इसके साथ ही मक्का के उत्पादन में दूसरा और सब्जी के उत्पादन में तीसरा स्थान है. इसके अलावा अन्य कृषि उत्पादों में लगातार आगे बढ़ रहा है.

tags: DroupadiMurmu , Bihar , Patna , Draupadi Murmu Bihar Visit

Written BY : Deepa Rawat
News
More stories
हैफेड ने हरियाणा में पिछले वर्ष की तुलना में चार गुना अधिक बाजरा खरीदा है