प्रधानमंत्री ने पुलिस स्मृति दिवस पर पुलिस कर्मियों के अथक समर्पण की सराहना की

21 Oct, 2023
Head office
Share on :
Police Remembrance Day

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पुलिस स्मृति दिवस पर सर्वोच्च बलिदान देने वाले पुलिस कर्मियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

श्री नरेन्द्र मोदी ने एक्स पर अपनी एक पोस्ट में लिखा:

“पुलिस स्मृति दिवस पर, हम अपने पुलिस कर्मियों के अथक समर्पण की सराहना करते हैं। वे महान समर्थन के स्तंभ हैं, चुनौतियों के माध्यम से नागरिकों का मार्गदर्शन करते हैं और सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। सेवा के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता वीरता की सच्ची भावना का प्रतीक है। सर्वोच्च बलिदान देने वाली सभी कर्मियों को हार्दिक श्रद्धांजलि।”

इसलिए मनाया जाता है पुलिस शहीद दिवस

एसपी संजीव कुमार कंचन ने बताया कि 21 अक्टूबर को भारत में हर साल पुलिस शहीद दिवस मनाया जाता है। क्योंकि इसी दिन 21 अक्टूबर 1959 में लद्दाख के हॉट स्प्रिंग में सीमा की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के जांबाज सैनिकों के एक छोटे से गश्ती दल पर चीनी सेना की ओर से भारी संख्या में घात लगाकर हमला किया गया था। लेकिन हमारे जवानों ने बहादुरी से चीनी सैनिकों का सामना किया और शहीद हो गए।

इस हमले में हमारे 10 रण बांकुरों ने सर्वोच्च बलिदान दिया था। उन्हीं के याद में हर साल पुलिस शहीद दिवस 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष देश में कुल 188 पुलिस जवान शहीद हुए है। जिनमें से मध्यप्रदेश के 17 पुलिसकर्मी शामिल हैं। जिसमें देवास जिले के नेमावर थाना के टीआई राजाराम बास्कले की शहादत को भी नमन किया गया। ड्यूटी के दौरान नेमावर के पास जामनेर नदी के पर बने स्टाप डेम में फंसी एक बॉडी को निकालने के दौरान डूबने से उनकी मौत हो गई थी।

News
More stories
PM मोदी ने आज गाजियाबाद में रीजनल रैपिड रेल नमो भारत में यात्रा की