उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम! राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने की शिरकत!

09 Nov, 2023
Head office
Share on :

Uttarakhand Foundation Day: उत्तराखंड राज्य की स्थापना को आज यानी 9 नवंबर को 23 साल पूरे हो गए. राज्य अब 24वें साल में प्रवेश कर गया है. इस अवसर पर होने वाले राज्यस्तरीय कार्यक्रम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शिरकत की हैं. इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत देश कई नेताओं ने प्रदेशवासियों को बधाई दी है. 

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर लिखा, “24वें उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस की आप समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. इस शुभ अवसर पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले अमर शहीदों एवं पृथक राज्य आन्दोलनकारियों को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं. जय हिन्द, जय उत्तराखंड.

उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस पर राजधानी के पुलिस लाइन में आयोजित मुख्य कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की. उन्होंने सबसे पहले प्रदेश के लोगों को राज्य स्थापना की बधाई दी. राज्य के लिए अपनी प्राण देने वाले शहीदों को उन्होंने नमन किया.

गुरुवार को राज्य स्थापना दिवस पर बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शामिल हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि अपनी अलग पहचान स्थापित करने और अपने विकास का रास्ता तय करने का उत्तराखंड के निवासियों का सपना आज ही के दिन पूरा हुआ था. कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि नई पहचान के साथ उत्तराखंड के परिश्रमी लोगों ने राज्य के लिए विकास और प्रगति के नित-नूतन शिखरों पर अपने कदम जमाए हैं.

राष्ट्रपति ने कहा कि भगवान शिव और भगवान विष्णु के आशीर्वाद-स्वरूप देवालयों से पवित्र उत्तराखंड को ‘देव-भूमि’ कहने की परंपरा वंदनीय है. साथ ही, पर्वतराज हिमालय की पुत्री देवी पार्वती एवं शक्ति के अन्य पूजनीय स्वरूपों से ऊर्जा प्राप्त करने वाली व गंगा-यमुना जैसी नदी-माताओं के स्नेह से सिंचित यह पावन धरती ‘देवी-भूमि’ भी है. यह क्षेत्र ‘जय महा-काली’ और ‘जय बदरी-विशाल’ के पवित्र उद्घोष से गुंजायमान रहता है. हेमकुंड साहिब और नानक-मत्ता से निकले गुरबानी के स्वर यहां के वातावरण को पावन बनाते हैं.

साल 2000 में हुआ था उत्तराखंड का गठन

उत्तराखंड को साल 2000 से 2006 तक उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था. इसके बाद स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए 2007 में राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तरखंड किया गया था. राज्य की सीमाएं उत्तर में तिब्बत, पूर्व में नेपाल, पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगती है. उत्तराखंड साल 2000 में गठन से पहले उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा था.

News
More stories
विवादों में फंसे कवि कुमार विश्वास,सुरक्षाकर्मियों और डॉक्टर के बीच मारपीट