सरकारी खजाने में जाएगी माफियाओं की 500 करोड़ की संपत्ति, CM योगी ने आज अतीक के जमीन पर बने फ्लैटों की चाबी गरीबों को सौंपी

30 Jun, 2023
Head office
Share on :

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर सरकार ने गरीबों के लिए आवास का निर्माण कराया है. इन आवासों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लाभार्थियों को आवंटित किये हैं. सीएम योगी प्रयागराज में इस मौके पर भयमुक्‍त यूपी का संदेश भी द‍िया। इस दौरान ड‍िप्‍टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व मंत्री नंदगोपाल नंदी भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि ऑपरेशन माफिया के तहत माफिया अतीक अहमद के कब्जे से लूकरगंज में 1731 वर्ग मीटर सरकारी जमीन मुक्त कराई गई थी और अब इसी लूकरगंज की जमीन पर गरीबों के लिए 76 फ्लैट्स बनकर तैयार हो गए हैं।

 सीएम योगी आज एक दिवसीय प्रयागराज दौरे पर पहुंच रहे हैं। सीएम योगी लाभार्थियों से भी बात करेंगे। इसके अलावा 768 करोड़ रुपये की 226 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया ।

इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए दिन रात एक कर दिए और महज डेढ़ साल की भीतर यहां 76 फ्लैट्स बनाकर तैयार कर दिए गए हैं.

लाभार्थियों को सिर्फ साढ़े तीन लाख रुपए में दो कमरे के फ्लैट दिए गए । इन 76 फ्लैट के लिए 6000 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया था। इन फ्लैट्स का आवंटन लॉटरी के जरिए किया गया है। इसके लिए पिछले साल 30 जून से 31 जुलाई तक आवेदन मंगाए गए थे। इसके लिए 150 रुपये की रजिस्ट्रेशन फी और 5000 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था.।

सीएम योगी आदित्यनाथ अपने इस दौरे में लूकरगंज के लीडर प्रेस मैदान पर एक जनसभा को भी संबोधित किया.इस जनसभा के जरिए सीएम योगी आदित्यनाथ लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज भी किया हैं.

इनमें जनवरी 2025 में लगने वाले महाकुंभ की भी परियोजनाएं शामिल हैं. सीएम योगी के दौरे को लेकर प्रशासनिक अमला भी तैयारियों में जुटा हुआ है.

आज इन लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने अपने हाथ से चाबी सौंपी तो सभी के चेहरे ख‍िल उठे। इस हाउसिंग स्कीम के निर्माण में 5.68 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। दो कमरे के फ्लैट की लागत 7.5 लाख आई है। लाभार्थियों को मात्र 3.5 लाख रुपये आसान किस्तों में देने हैं। शेष धनराशि भारत सरकार व पीडीए डेढ़-डेढ़ लाख तो प्रदेश सरकार ने एक लाख रुपये का अनुदान दिया है।

10 माफिया की संपत्ति होगी जब्त

अपराध से अर्जित संपत्ति के संबंध में आरोपितों को जिलाधिकारी की कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए साक्ष्य पेश करना था, लेकिन ऐसा किसी ने नहीं किया। अब इसकी पूरी रिपोर्ट न्यायालय को भेजी जा रही है। माफिया को अदालत में भी खुद की कमाई से खरीदी गई जमीन और मकान से संबंधित साक्ष्य देने होंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उनकी करोड़ों रुपये की अचल संपत्ति को स्थायी तौर पर जब्त कर लिया जाएगा और उसे राज्य सरकार के पक्ष में करने का आदेश हो जाएगा।

पुलिस का मानना है कि माफिया अतीक अहमद की चकिया, झूंसी, कसारी-मसारी,सिविल लाइंस, लखनऊ, झलवा, कौशांबी स्थित करीब 3 अरब 45 करोड़ रुपये की संपत्ति को गैंगस्टर एक्ट में जब्त किया गया है। इसी तरह दिलीप मिश्रा की नैनी, औद्योगिक क्षेत्र, राजेश यादव की झूंसी, पप्पू की नैनी, केएल पटेल की मम्फोर्डगंज व गंगापार और मुजफ्फर की नवाबगंज, पूरामुफ्ती में जमीन, मकान को कुर्क किया था, जिसके बारे में उनकी तरफ से कोई आपत्ति दाखिल नहीं की गई है।

ऐसी ही करीब 500 करोड़ से अधिक की प्रापर्टी को राज्य सरकार के खजाने में सम्मिलित करने की कार्यवाही पुलिस कर रही है। प्रयागराज माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई अन्य स्थानों की जमीन पर भी गरीबों के लिए आशियाना तैयार किया जाएगा। प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने इन जमीनों पर डेढ़ हजार फ्लैट तैयार करने का प्रस्ताव शासन के पास भेज दिया गया है।

News
More stories
Satyaprem Ki Katha रिलीज,रोमांस और इमोशन के तड़के के साथ बनी है फिल्म,पढ़ें मूवी रिव्यू