Punjab : पंजाब में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने जिला हब स्थापित किए

05 Jul, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : पंजाब सरकार ने राज्य के हर जिले में महिला सशक्तीकरण के लिए जिला हब स्थापित किए हैं। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री बलजीत कौर ने कहा कि इन हब का उद्देश्य महिलाओं के कौशल में सुधार करना, उन्हें अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करना और डिजिटल साक्षरता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।

कौर ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से महिला सशक्तीकरण Women Empowerment , सुरक्षा, कल्याण और स्वास्थ्य के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस पहल का समर्थन करने के लिए 21 जून को 100 दिवसीय जागरूकता अभियान शुरू किया गया था। यह अभियान लोगों को महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए बनाई गई विभिन्न योजनाओं और कानूनों के बारे में जानकारी देगा और व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित करेगा।

अभियान के दौरान, कौर ने प्रमुख योजनाओं पर प्रकाश डाला, जिसमें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना शामिल है, जो स्तनपान कराने वाली माताओं को वित्तीय सहायता प्रदान करती है (पहले बच्चे के लिए 5,000 रुपये और लड़की होने पर दूसरे बच्चे के लिए 6,000 रुपये) और पालना योजना – जिसके तहत कामकाजी महिलाओं के बच्चों के लिए क्रेच स्थापित किए जाते हैं ताकि माताएं बिना किसी चिंता के काम कर सकें। इसके अलावा, अन्य योजनाओं में सखी (वन स्टॉप सेंटर) योजना शामिल है, जो हिंसा की शिकार महिलाओं को मुफ्त सेवाएं प्रदान करती है और महिला हेल्पलाइन – 181 – और ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल को बढ़ावा देती है।

News
More stories
अमृतपाल सिंह ने पंजाब के खडूर साहिब से सांसद के रूप में शपथ लीI