Punjab : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से शिक्षकों ने 16 फरवरी की परीक्षा टालने का किया आग्रह

14 Feb, 2024
Head office
Share on :

पंजाब : आज से शुरू हुई दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को खुद को मुश्किल स्थिति में पाया गया क्योंकि किसानों के विरोध के कारण शंभू और पटियाला के आसपास के गांवों में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं निलंबित रहीं।

इस बीच, शिक्षक संघ ने संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) और विभिन्न व्यापार और श्रमिक संगठनों द्वारा घोषित देशव्यापी बंद के आह्वान के आलोक में पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) और शिक्षा विभाग के अधिकारियों से 16 फरवरी को होने वाली परीक्षाओं को पुनर्निर्धारित करने का आह्वान किया है। 16 फरवरी को दसवीं कक्षा (विज्ञान स्ट्रीम) और बारहवीं कक्षा (धर्म विषय) की परीक्षाएं होने वाली हैं।

17 प्रमुख शिक्षक संघों के प्रतिनिधियों ने आज अपने संबंधित जिला शिक्षा विभागों के प्रमुखों को एक ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्हें सूचित किया गया कि नियमित शिक्षक ‘भारत बंद’ में भाग लेंगे, जबकि सभी कंप्यूटर शिक्षक हड़ताल में भाग लेने सहित सामूहिक रूप से छुट्टी लेंगे। पूरे प्रदेश में धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (डीटीएफ) पंजाब के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम देव ने कहा, “हमें शिकायतें मिली हैं कि शंभू और अन्य सीमावर्ती इलाकों के आसपास के गांवों में छात्रों को इंटरनेट सेवाओं के निलंबन के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। भारत बंद के कारण चल रही तनावपूर्ण स्थिति और प्रत्याशित सड़क अवरोधों को देखते हुए, हमने शिक्षा विभाग से 16 फरवरी को होने वाली परीक्षाओं को बाद की तारीख तक स्थगित करने का अनुरोध किया है।

शिक्षक संघ ने हरियाणा के सीमावर्ती इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बहाल करने की भी मांग की. “महामारी के बाद, शिक्षा क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग आवश्यक हो गया है। मोबाइल सेवाओं के निलंबित होने से, छात्रों को पाठ्यक्रम तक पहुँचने और परीक्षा के प्रश्नों के बारे में संदेह दूर करने के लिए अपने शिक्षकों तक पहुँचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, ”शिक्षकों में से एक ने कहा।

News
More stories
वनभूलपुरा कांड के मास्टरमाइंड मलिक से होगी ढाई करोड़ की वसूली